भारत ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उसे अपने पड़ोसी मुल्क में पनप रहे आतंकवाद से नफरत है। पाकिस्तानी आवाम से नहीं है। भारतीय सेना ने इंसानियत की मिसाल पेश करते हुए सरहद पार कर भारतीय सीमा में आए 14 साल के अली हैदर को उसके मुल्क सही सलामत भेज दिया गया है।

पाकिस्तान अधिकृति कश्मीर के मीरपुर का रहने वाला मोहम्मद शरीफ का बेटा हैदर अली 31 दिसंबर की रात को नियंत्रण रेखा पार करके भारत में आ गया था। जिसे शुक्रवार को भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सौंपा।

सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि अली हैदर को भारतीय सेना ने पुंछ में रंगार नाला क्षेत्र में देखा था, जहां वह एलओसी पार करके पहुंचा था। बच्चे ने भारतीय सैनिकों को बताया कि वह मीरपुर का है तथा गलती से घूमते हुए इधर आ गया है। उसने अनुरोध किया कि भारतीय सेना उसे वापस घर पहुंचाने में मदद करे। सेना ने इस बीच उसकी अच्छी देखभाल की और शुक्रवार को उसे पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया।

एक रक्षा प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि, ”अली हैदर निर्दोष लग रहा था और उसे तत्काल कपड़े, भोजन और आश्रय मुहैया कराया गया।” प्रवक्ता ने बतया कि पाकिस्तानी प्राधिकारियों से तीन जनवरी को अनुरोध किया गया था कि वे मानवीय आधार पर उसे उसके घर वापस भेज दें। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने अनुरोध स्वीकार कर लिया।

गौरतलब है कि, हाल में सेना ने गलती से भारतीय सीमा में घुस आई दो सगी बहनों को भी सकुशल पाकिस्तान वापस भेजा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here