Indian Air Force: ब्रिटिश काल के ध्वज में बदलाव, एयर फोर्स डे पर भारतीय वायु सेना को मिला नया ध्वज; जानिए पूरी खबर…

Indian Air Force: नए ध्वज से अंग्रेजों के दौर की गोल आकृति को हटाया गया है और इसकी जगह भारत को प्रतिबिंबित करने वाला ध्वज बनाया गया है...

0
128
Indian Air Force Day
Indian Air Force Day

Indian Air Force: भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर 8 अक्टूबर को एक नए IAF ध्वज का अनावरण किया गया है। इसी के साथ भारतीय वायु सेना को 91वीं वर्षगांठ पर नया ध्‍वज म‍िल गया है। बता दें, यह बदलाव 72 वर्ष बाद किया गया है। आज रविवार को प्रयागराज में भारतीय वायु सेना दिवस परेड में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नए IAF ध्वज का अनावरण किया और साथ ही, वायु योद्धाओं को शपथ भी द‍िलाई।

FotoJet 2023 10 08T104432.464
Indian Air Force Day

Indian Air Force: ब्रिटिश काल के ध्वज में बदलाव

ब्रिटिश काल में भारतीय वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था। इसके ध्वज में ऊपरी बाएं कैंटन में यूनियन जैक और फ्लाई साइड पर RIAF राउंडेल (लाल, सफेद और नीला) शामिल था। स्वतंत्रता के बाद भारतीय वायु सेना का ध्वज यूनियन जैक को भारतीय तिरंगे के साथ और आरएएफ राउंडल्स को निचले दाएं कैंटन में आईएएफ तिरंगे राउंडेल के साथ बदलकर बनाया गया था।

पुराने ध्वज का क्या होगा?

जानकारी के मुताबिक, पुराने ध्वज को उतारने के बाद मध्य वायु कमान के संग्रहालय में उसे सुरक्षित रखा जाएगा। इससे पहले भारतीय नौसेना के झंडे में भी बदलाव किया जा चुका है। स्वतंत्रता के बाद 1951 में वायु सेना का ध्वज बनाया गया था। वर्तमान ध्वज नीले रंग का है। इसमें ऊपर बाएं कोने पर तिरंगा है, जबकि दाएं कोने पर नीचे वायु सेना का गोल निशान है।

FotoJet 2023 10 08T104413.362
Indian Air Force Flag

ध्वज में हुए हैं कई बड़े बदलाव

अंग्रेजों के दौर की गोल आकृति को हटाया गया है और इसकी जगह भारत को प्रतिबिंबित करने वाला ध्वज बनाया गया है। नया ध्वज भारतीय वायु सेना के मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रकट करेगा। नए ध्वज में शीर्ष पर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक की लाट पर सिंह अंकित है और उसके नीचे देवनागरी में सत्यमेव जयते शब्द है। सिंह के नीचे हिमालयी ईगल है, जिसके पंख फैले हुए हैं, जो भारतीय वायुसेना के युद्ध के गुणों को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here