Man Ki Bat में PM Modi ने अमृत महोत्सव से लेकर वृंदावन गैलरी का किया जिक्र, कहा- कोरोना अभी गया नहीं है

0
287
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

मन की बात (Man Ki Bat) में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जनता के समक्ष अपनी बात की। उन्होंने मन की बात के 83वें एपिसोड में जनता से कोरोना, आजादी के अमृत महोत्सव, सरकारी योजनाओं और ऑस्ट्रेलिया में बनी वृंदावन गैलरी का भी जिक्र किया। पीएम ने कोरोना के नए वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए जनता को चेताया। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। सतर्क रहना होगा। इस दौरान मोदी ने सरकारी योजनाओं का फायदा लेने वाले लोगों से भी बात की।

अमृत महोत्सव का किया जिक्र

पीएम मोदी ने मन की बात की शुरुआत करते हुए कहा,  मेरे प्यारे देशवासियों नमस्कार, आज हम एक बार फिर मन की बात के लिए जुड़ रहे हैं। दो दिन बाद दिसंबर शुरू हो रहा है। दिसंबर आते ही हम नए साल के लिए ताना-बाना बुनना शुरू कर देते हैं। मैं इन सभी अवसरों पर देश के सुरक्षाबलों का स्मरण करता हूं। हमेशा की तरह इस बार भी मुझे नमो ऐप पर आप सबके ढेर सारे सुझाव मिले हैं। आप सबने मुझे अपना मानते हुए सुख-दुख भी साझा किए हैं। मुझे खुशी है कि मन की बात से आप सब मन से तो जुड़ ही रहे हैं, इससे सकारात्मकता भी फैल रही है।

अमृत महोत्सव, सीखने के साथ ही हमें देश के लिए कुछ करने की भी प्रेरणा देता है। अब तो देश-भर में आम लोग हों या सरकारें, पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक अमृत महोत्सव की गूंज है। इससे जुड़े कार्यक्रमों का सिलसिला चल रहा है। सीतापुर के एक नागरिक ने मुझे लिखा है कि उन्हें अमृत महोत्सव से जुड़ी खबरें खूब पसंद आ रही हैं। यह मौका हमें देश के लिए कुछ सीखने का भी मौका देता है। ऐसा ही एक रोचक प्रोग्राम पिछले दिनों दिल्ली में हुआ। कार्यक्रम में बच्चों ने स्वाधीनता संग्राम से जुड़ी कहानियों को पूरे जोश से प्रस्तुत किया।

वृंदावन पर की चर्चा

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में एक ‘Sacred India Gallery’ का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि यह गैलरी स्वान वैली के एक खूबसूरत क्षेत्र में बनाई गई है। उन्होंने कहा कि यह ऑस्ट्रेलिया की एक निवासी जगत तारिणी दासी जी के प्रयासों का नतीजा है। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली जगतारिणी 13 साल से भी अधिक समय में वृंदावन में रहीं। उनका वृंदावन से ऐसा जुड़ाव हुआ कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही वृंदावन खड़ा कर दिया। यह गैलरी उसी का रूप है।

पीएम ने इस दौरान लोगों से पर्यावरण की रक्षा करने की भी अपील की है। उन्होंन कहा कि आज अगर हम पर्यावरण को बचाते हैं तो पर्यावरण हमे बचाएगा। प्रकृति की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट फैल आ है। हमें इससे सतर्क रहना होगा। कोरोना अभी गया नहीं है।

यह भी पढें:

APN News Live Updates : देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली, हरियाणा – पंजाब में भी हवा जहरीली

Chhattisgarh: Rajnandgaon के एक महाविद्यालय में सीट से अधिक हुआ एडमिशन, स्थानीय पार्षद ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here