Hindu Mahasabha अंबाला जेल की मिट्टी से ग्वालियर में Nathuram Godse की मूर्ति बनाएगी

0
536
Nathuram Godse
Nathuram Godse

Hindu mahasabha मध्य प्रदेश के ग्वालियर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की मूर्ति बनाने जा रही है। इसके लिए हिंदू महासभा हरियाणा की अंबाला सेंट्रल जेल से लाई गई मिट्टी का इस्तेमाल करेगी। इस मामले में जानकारी देते हुए संगठन की ओर कहा गया है कि महासभा के कार्यकर्ता पिछले हफ्ते अंबाला सेंट्रल जेल से मिट्टी लाए थे।

यह वही अंबाला सेंट्रल जेल हैं जहां राष्ट्रपिता की हत्या के दोषी नाथूराम गोडसे और नारायण आप्टे को 15 नवंबर 1949 को फांसी दी गई थी। 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला हाउस में हिंदू महासभा के उग्र सदस्य नाथूराम गोड़से ने महात्मा गांधी की उस समय गोली मारकर हत्या कर दी थी, जब वो प्रार्थना सभा में भाग लेने के लिए भवन परिसर में ही दूसरी जगह पर जा रहे थे।

नाथूराम गोडसे और नारायण आप्टे की प्रतिमा ग्वालियर में लगेगी

गोडसे की मूर्ति के मामले में जानकारी देते हुए हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. जयवीर भारद्वाज ने कहा कि इस मिट्टी से गोडसे और आप्टे की प्रतिमा बनाकर उन्हें ग्वालियर (Gwalior) में महासभा के कार्यालय में स्थापित किया जाएगा।

इसे साथ ही डॉ. भारद्वाज ने यह भी बताया कि महासभा के द्वारा सोमवार को मेरठ के बलिदान धाम में गोडसे और आप्टे की प्रतिमाएं स्थापित की गईं। उन्होंने कहा कि हम हर राज्य में इस तरह के बलिदान धाम का निर्माण करेंगे।

ग्वालियर में जिला प्रशासन पहले भी जब्त कर चुका है गोडसे की मूर्ति

उन्होंने कहा कि ग्वालियर जिला प्रशासन ने यहां महासभा के कार्यालय में स्थापित गोडसे की प्रतिमा को साल 2017 में जब्त कर लिया था, जिसे अब तक नहीं लौटाया गया। भारद्वाज ने आरोप लगाया कि 1947 में देश के विभाजन के लिए कांग्रेस जिम्मेदार थी, जिसके कारण बड़े पैमाने पर लोगों की हत्या हुई।

वहीं ग्वालियर में गोडसे की प्रतिमा की स्थापना पर जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सोमवार को ग्वालियर में हिंदू महासभा का कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हुआ था और अभी तक तो हमारे पास मूर्ति लगाने के संबंध में कोई सूचना नहीं है। पुलिस लगातार हिंदू महासभा की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। यदि किसी कार्यक्रम से कानून-व्यवस्था की स्थिति को चोट पहुंचती है तो पुलिस इस मामले में सख्त कार्यावही करेगी।

इसे भी पढ़ें: हिन्दू महासभा नाथूराम गोडसे की देशभक्ति के सुनाएगा किस्से, ग्वालियर में खोला स्टडी सेंटर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here