Himachal Political Crisis : क्या बागी विधायक गिरा देंगे हिमाचल की कांग्रेस सरकार? देखें सत्ता का नया समीकरण

0
29

Himachal Political Crisis : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बीते दिन हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की जिसके बाद नतीजे आने पर कांग्रेस और बीजेपी उम्मीदवार के बीच ड्रॉ हुआ और फिर लॉटरी के जरिए बीजेपी के हर्ष महाजन को जीत हासिल हुई। जिन 6 विधायकों ने बीजेपी के उम्मीदवार को वोट दिया था वे सभी अब बीजेपी के समर्थन में खड़े हो गए हैं। वहीं, हिमाचल सरकार में मंत्री और वर्तमान समय में शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने मंत्री पद से आज (बुधवार) इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी पर राज्य में सत्ता की कुर्सी बचाने का संकट आ गया है। आइए समझते हैं अगर बागी विधायक बीजेपी में शामिल होते हैं तो प्रदेश में बहुमत का समीकरण क्या बनेगा।

हिमाचल में 68 विधानसभा सीटें हैं। 2022 में हुए हिमाचल प्रदेश के चुनाव में कांग्रेस ने 40 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी। अब कांग्रेस के 6 विधायक बागी हो गए हैं और एक और विधायक भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। यानी कि कांग्रेस से कुल 7 विधायक बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। ऐसे में बीजेपी विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाकर कांग्रेस को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के प्रयासों में जुटी हुई है। वहीं, कांग्रेस अपने रूठे हुए विधायकों को मनाने की कोशिशों में जुटी हुई है।

अगर कांग्रेस के 7 विधायकों को हटा दें तो कांग्रेस के पास फिलहाल 33 विधायकों का समर्थन है। जबकि राज्य में बहुमत का आंकड़ा 35 है। वहीं बीजेपी के पास 25 विधायक हैं। और 3 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी बीजेपी को ही है। अगर कांग्रेस के 7 विधायक बीजेपी का समर्थन करके अविश्वास प्रस्ताव ला देते हैं तो बीजेपी के पास 38 विधायकों का समर्थन आ सकता है और वे हिमाचल में सरकार बनाने में कामयाब हो सकते हैं। हालांकि, ये सब अभी अनुमान हैं।

आज यानी बुधवार (28 फरवरी, 2024) को विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। स्पीकर ने बीजेपी के 15 विधायकों को सस्पेन्ड कर दिया।

Himachal Political Crisis : बागी विधायक रवि ठाकुर बोले- ‘हम बीजेपी के साथ हैं’

विधानसभा में कांग्रेस से नाराज विधायक रवि ठाकुर ने कहा वो बीजेपी के साथ हैं। हालांकि, अन्य बागी विधायक चुप रहे। बता दें कि कांग्रेस के क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों में धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा, कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र भुट्टो, गगरेट के विधायक चैतन्य शर्मा, लाहौल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर और बड़सर से विधायक इंद्र दत्त लखनपाल का नाम शामिल है।

Himachal Political Crisis : हिमाचल पीडबल्यूडी मंत्री ने दिया इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश सरकार में पीडबल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा देते हुए कहा, “हमने पार्टी का हमेशा साथ दिया है। मैं आज सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि वर्तमान समय में मेरा इस सरकार में बने रहना ठीक नहीं है। मैंने यह निर्णय लिया है कि मैं मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे रहा हूं।” बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं विक्रमादित्य सिंह।

हिमाचल में किसके पास कितनी विधानसभा सीटें

कुल सीट- 68

कांग्रेस- 40

बीजेपी- 25

निर्दलीय- 3

बहुमत का आंकड़ा- 35

यह भी पढ़ें:

Rajya Sabha Elections 2024 : BJP ने 9 सीटों के साथ जीता राज्य सभा का रण, Congress को 3 तो SP के खाते में आई 2 सीटें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here