Google Doodle: 15 वर्षीय Anne Frank कौन थीं, जिसकी डायरी बनी दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब

गूगल ने डूडल बनाकर एनी फ्रैंक की डायरी के कुछ हिस्सों को खूबसूरत स्लाइडशो प्रस्तुत किया है। Anne के जन्म के कुछ ही समय बाद उनके परिवार वाले फ्रैंकफर्ट जर्मनी छोड़कर एम्स्टर्डम नीदरलैंड चले गए थे।

0
392
Anne Frank
Google Doodle: 15 वर्षीय Anne Frank कौन थीं

Google Doodle: Google ने Doodle बनाकर Anne Frank को याद किया है। बता दें कि आज यानी 25 जून को एनी फ्रैंक के डायरी के प्रकाशन को 75 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर एनी फ्रैंक की डायरी के कुछ हिस्सों को खूबसूरत स्लाइडशो प्रस्तुत किया है। इस स्लाइडो में उनके जीवन से जुड़ी सच्ची घटनाओं को दिखाया गया है।

Google Doodle: कौन थीं Anne Frank?

ऐनी फ्रैंक का जन्म 12 जून, 1929 को जर्मनी में हुआ था। वह एक यहूदी थी। 13 से 15 साल की उम्र में Anne Frank ने डायरी लिखी थी। जिसका नाम “द डायरी ऑफ़ ए यंग गर्ल” (1947) है। Anne Frank की डायरी में उनके और उनके दोस्त परिवार के द्वारा 2 साल तक सही गयी यातनाओं को बताया गया है। इस डायरी को Anne ने तब लिखा तह अजब वह केवल 13-15 साल की थी। 15 साल की उम्र तक लगातार दो साल वह यह डायरी लिखती रहीं। जानकारी के लिए बता दें कि एनी की यह डायरी पूरी दुनिया की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबों में से एक है।

Anne Frank
Anne Frank

Anne द्वारा लिखी गयी यह डायरी काफी रहस्यमयी थी। यह डायरी होलोकॉस्ट के दौरान हुई घटनाओं को बताने वाली एक महत्वपूर्ण डॉक्युमनेट बनकर सामने आयी। Anne के जन्म के कुछ ही समय बाद उनके परिवार वाले फ्रैंकफर्ट जर्मनी छोड़कर एम्स्टर्डम नीदरलैंड चले गए थे क्योंकि जर्मनी में उस समय तक अल्पसंख्यकों को लेकर वहां भेदभाव काफी ज्यादा बढ़ चुका था।

1591950820 9538

एनी ने अपनी डायरी में लिखा था ”मेरी बिल्ली शायद एकमात्र जीवित प्राणी होगी जिसे मैं अलविदा कहूंगी। हां.. इतना सब होने के बाद भी मुझे यकीन है कि लोग दिल से बुरे नहीं होते हैं।” इसे पढ़ने के बाद हर किसी को पूरी डायरी पढ़ने का जरुर मन करेगा। ऐनी फ्रैंक सिर्फ 15 साल की थी जब उसकी नाजी एकाग्रता शिविर में मृत्यु हो गई थी। आज का डूडल Anne के किताब के प्रकाशन को 75 साल पूरे होने का सम्मान करता है और श्रद्धांजलि देता है।

यह भी पढ़ें:

Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर Stefania Marcineanu को दी श्रद्धांजलि, जानिए रोमानियाई भौतिक विज्ञानी के बारे में सबकुछ

Google Chrome को यूज करने वाले यूजर्स हो जाएं सावधान, सरकारी एजेंसी ने जारी की एडवाइजरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here