Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर Stefania Marcineanu को दी श्रद्धांजलि, जानिए रोमानियाई भौतिक विज्ञानी के बारे में सबकुछ

Maracineanu ने बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। 1910 में बुखारेस्ट विश्वविद्यालय से भौतिक और रासायनिक विज्ञान में डिग्री हासिल की।

0
196
Stefania Marcineanu
गूगल ने डूडल बनाकर Stefania Marcineanu को दी श्रद्धांजलि

Google Doodle: महान भौतिक वैज्ञानिक Stefania Marcineanu को उनके 140वें जन्मदिन पर गूगल ने खास डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। Maracineanu का जन्म 18 जून, 1882 को बुखारेस्ट में हुआ था। Maracineanu ने 1910 में भौतिक और रासायनिक विज्ञान की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। आपको बता दें इन्होंने, भूकंप और बरसात के बीच की कड़ी का अध्ययन किया था। इसलिए आज इन्हें पूरी दुनिया याद करती है।

Google Doodle: Stefania Marcineanu के बारे में कुछ रोचक बातें

Maracineanu ने बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। 1910 में बुखारेस्ट विश्वविद्यालय से भौतिक और रासायनिक विज्ञान में डिग्री हासिल करने के बाद Maracineanu युवा वैज्ञानिक ने सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स सहित कई स्कूलों में पढाया करती थीं। बताते चले कि पढ़ाने के दौरान, Mărăcineanu को रोमानियाई विज्ञान मंत्रालय की तरफ छात्रवृत्ति भी दिया गया था।

Google Doodle
Google Doodle

Maracineanu के खोज की बात करें तो Mărăcineanu ने भौतिकी में अपनी PhD पूरी करने के लिए पेरिस के सोरबोन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, इसके बाद उन्होंने पोलोनियम के आधे जीवन पर अपने शोध के दौरान, पाया कि आधा जीवन उस धातु के प्रकार पर निर्भर करता था जिस पर इसे रखा गया था। इससे उन्हें आश्चर्य हुआ कि क्या पोलोनियम से अल्फा किरणों ने धातु के कुछ परमाणुओं को रेडियोएक्टिविटी समस्थानिकों में स्थानांतरित कर दिया था।

Stefania Maracineanu

Maracineanu ने इसके बाद रेडियोएक्टिविटी के अध्ययन के लिए अपनी मातृभूमि की पहली प्रयोगशाला की स्थापना की साथ ही उन्होंने भूकंप और बारिश के बीच की कड़ी का भी अध्ययन किया था। आज का डूडल Maracineanu के 140 वें जन्मदिन का सम्मान करता है और श्रद्धांजलि देता है।

यह भी पढ़ें:

Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर Satyendra Nath Bose को किया याद, जानें महान वैज्ञानिक के बारे में सबकुछ

Google Chrome को यूज करने वाले यूजर्स हो जाएं सावधान, सरकारी एजेंसी ने जारी की एडवाइजरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here