Global South Summit: वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में बोले पीएम मोदी- आपकी आवाज भारत की आवाज

पीएम मोदी ने ग्लोबल साउथ की चुनौतियों से निपटने का मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा, "दुनिया को फिर से ऊर्जावान बनाने के लिए हमें मिलकर प्रतिक्रिया, पहचान, सम्मान, सुधार के वैश्विक एजेंडे का आह्वान करना चाहिए।"

0
107
Global South Summit
Global South Summit

Global South Summit: वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए गुरुवार को पीएम मोदी ने कहा, “दुनिया संकट की स्थिति में है” पीएम ने विकासशील देशों के नेताओं से कहा ‘आपकी आवाज भारत की आवाज है’ और ‘आपकी प्राथमिकताएं भारत की प्राथमिकताएं हैं।’ गुरुवार से शुरू हुए दो दिवसीय विशेष वर्चुअल शिखर सम्मेलन, वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के पहले सत्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “भारत ने हमेशा वैश्विक दक्षिण के हमारे भाइयों के साथ अपने विकास के अनुभव को साझा किया है। जैसा कि भारत ने इस साल अपनी जी20 अध्यक्षता शुरू की है, यह स्वाभाविक है कि हमारा उद्देश्य वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ को बढ़ाना है।

download 2023 01 12T122239.797
Global South Summit

PM Modi ने दिया चुनौतियों से निपटने का मंत्र

पीएम मोदी ने ग्लोबल साउथ की चुनौतियों से निपटने का मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा, “दुनिया को फिर से ऊर्जावान बनाने के लिए हमें मिलकर प्रतिक्रिया, पहचान, सम्मान, सुधार के वैश्विक एजेंडे का आह्वान करना चाहिए।” पीएम मोदी ने कहा कि देशों को ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं पर प्रतिक्रिया देने की जरूरत है। अंतरराष्ट्रीय कानून और क्षेत्रीय संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र सहित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में सुधार करना चाहिए। उन्होंने भोजन, ईंधन और उर्वरक की कमी के मुद्दे को भी उठाया और इसके लिए युद्ध, संघर्ष, राजनीतिक तनाव और कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव को जिम्मेदार ठहराया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here