वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को पब्लिक सेक्टर बैंक के प्रमुखों के साथ बैठक की। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi) पर तीखा हमला किया। वित्त मंत्री ने पूछा, ‘क्या राहुल गांधी समझते हैं कि मुद्रीकरण क्या है ? वित्त मंत्री ने कहा कि यह कांग्रेस ही थी जिसने देश के संसाधनों को बेचा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने ही 8,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे का मुद्रीकरण किया था। उन्होंने कहा कि 2008 में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रस्ताव के लिए अनुरोध जारी किया गया। उन्होंने आश्वस्त किया कि सरकारी बीमा कंपनियों के कर्मचारियों को डरने की जरूरत नहीं है। सरकार उनकी चिंताओं को समझती है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से निर्यातकों के निकायों से बातचीत का आग्रह किया गया है। इससे बैंक उनकी जरूरतों के बारे में समझ सकेंगे।

ये भी पढ़ें- National Monetisation Pipeline को लेकर सत्ता पर गरजे राहुल, कहा- सरकार ने 70 साल में बनी पूंजी बेच दी

वित्त मंत्री ने बैंकों से राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया है, जिससे ‘एक जिला, एक निर्यात’ एजेंडा को आगे बढ़ाया जा सके। साथ ही बैंकों से फिनटेक क्षेत्र को मदद देने को कहा गया है।

राहुल गांधी के बयान पर स्मृति ईरानी का पलटवार
National Monetisation Pipeline को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने जो भी 70 साल में इस देश की पूंजी बनी थी, उसे बेचने का फैसला कर लिया है, मतलब प्रधानमंत्री ने सब कुछ बेच दिया।’ राहुल गांधी के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से पलटवार करते हुए कहा है कि RFP उस वक्त घोषित हुआ था, जब केंद्र सरकार में कांग्रेस थी, तो क्या राहुल गांधी का यह आरोप है कि जिस सरकार कि मुखिया उनकी माता जी थीं, वह सरकार बेचने का दुस्साहस कर रहीं थी, एयरपोर्ट के निजिकरण की शुरुआत उस सरकार ने कि जिसकी मुखिया सोनिया गांधी थीं, तो क्या राहुल गांधी का यह आरोप है उस सरकार ने रोड, रेल और एयरपोर्ट बेच डाला।

बता दें कि राहुल गांधी ने मंगलवार को एक प्रेसवार्ता की थी, जिसमें वे बोले थे कि ‘हम निजीकरण के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हमारी निजीकरण योजना का तर्क था। हमने रणनीतिक उद्योगों का निजीकरण नहीं किया और हम रेलवे को रणनीतिक उद्योग मानते हैं क्योंकि यह लाखों और करोड़ लोगों को ट्रांसपोर्ट करता है और बहुत से लोगों को रोजगार भी देता है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here