महाराष्ट्र के वर्धा जिले में स्थित आयुध डिपो के पास मंगलवार की सुबह विस्फोट हो गया। आयुध डिपो में हुए इस विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग घायल बताये जा रहे है। रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हादसा उस समय हुआ जब गाड़ी से हथियारों को उतारा जा रहा था।

सेंट्रल एम्युनिशन डिपो सैन्य क्षेत्र है और हथियार डिपो में इसे सबसे बड़ा माना जाता है। वर्धा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने बताया कि हादसे के दौरान वहां पर काम करने वाले 10-15 मजदूर मौजूद थे। उन्होंने बताया, आयुध उतारने के दौरान एक बक्से में विस्फोट हुआ। हादसा खुली जगह में हुआ।

पुलिस महानिरीक्षक (नागपुर रेंज) के. एम. एम. प्रसन्ना ने बताया कि चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ा। मरने वालों में आयुध फैक्टरी के कर्मचारी और मजदूर दोनों हैं। घायलों को सावंगी गांव के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बचाव कार्य के लिए पुलिस और दमकल विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं।

जिले के पुलगांव में स्थित केन्द्रीय आयुध डिपो का डिमोलिशन ग्राउंड इस (डिमोलिशन) कार्य के लिए खमरिया स्थित आयुध फैक्टरी को दिया गया है। गौरतलब है कि पुलगांव के आयुध डिपो में 2016 में हुए विस्फोट में 16 लोग मारे गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here