सरकार ने कई मोबाइल यूजर्स को भेजा EMERGENCY ALERT, जानें इसके पीछे की वजह…

0
101
mobile phone
mobile phone

शुक्रवार की सुबह, भारत में कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सरकार से एक गंभीर आपातकालीन चेतावनी मिली। यह देश की नई आपातकालीन चेतावनी प्रणाली के परीक्षण का हिस्सा था, जिसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा लागू किया जा रहा है। परीक्षण संदेश पूरे भारत में स्मार्टफ़ोन के एक रैंडम सैंपल पर भेजा गया था और इससे उपयोगकर्ताओं के फ़ोन से तेज़ बीप निकली और एक फ़्लैश संदेश प्रदर्शित हुआ जिसमें लिखा था “आपातकालीन चेतावनी: गंभीर।”

एनडीएमए इस परीक्षण का उपयोग चेतावनी प्रणाली की प्रभावशीलता का आकलन करने और किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने के लिए कर रहा है। दूरसंचार विभाग (सी-डॉट) ने आज भारत में विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों के कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को एक परीक्षण फ्लैश संदेश भेजा। यह संदेश सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से 12:00 और 12:44 PM IST के बीच भेजा गया था। संदेश ने प्राप्तकर्ताओं को सूचित किया कि यह एक परीक्षण था और किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं थी।

कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को प्राप्त हुए मैसेज में लिखा था, “आपातकालीन चेतावनी: गंभीर… यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सैंपल टेस्टिंग संदेश है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश परीक्षण के लिए भेजा गया है राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा पैन-इंडिया आपातकालीन चेतावनी प्रणाली कार्यान्वित की जा रही है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।”

emergency alert

गौरतलब है कि इसी तरह का फ्लैश मैसेज कुछ हफ्ते पहले कई यूजर्स को भेजा गया था। दूरसंचार विभाग सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के अनुसार, वे आगे भी विभिन्न क्षेत्रों में समय-समय पर इसी तरह के परीक्षण आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।
इन परीक्षणों का उद्देश्य मोबाइल ऑपरेटरों की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं और सेल प्रसारण प्रणालियों की दक्षता और प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here