केंद्र सरकार द्वारा साफ-सफाई की व्यवस्था को लेकर कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे साफ शहर साबित हुआ है। प्रदेश की राजधानी भोपाल दूसरे नंबर पर है। सर्वे के अनुसार, देश के दस सबसे गंदे शहरों में  चार उत्तर प्रदेश के थे। उत्तर प्रदेश में गोंडा सबसे दूषित शहर साबित हुआ है।

सर्वे में टॉप 100 शहरों की लिस्ट में छत्तीसगढ़ के चार शहरों के नाम शामिल हुए हैं। इनमें अंबिकापुर 15वें नंबर पर, भिलाई 54वें नंबर पर, दुर्ग 85वें नंबर पर और कोरबा 77वें नंबर पर है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने कहा कि बिलासपुर को छोड़कर छत्तीसगढ़ के सभी शहरों में स्वच्छता के कार्यों में प्रगति हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहरी विकास मंत्रालय की ओर से कराए गए इस सर्वे में देश के 434 शहरों को जोड़ा गया। यह सर्वे मोदी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत किया गया है। वेस्ट कलेक्शऩ, सॉलिड वेस्ट प्रोसेशन, खुले में शौच जैसे पैमानों पर सर्वे किया गया।

बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया था। 2 अक्टूबर, 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाने और खुले में शौच से मुक्त करना ही इस अभियान का लक्ष्य है।

देश के टॉप 10 स्वच्छ शहर-

  1. इंदौर
  2. भोपाल
  3. विशाखापट्टनम
  4. सूरत
  5. मैसूर
  6. तिरुचिरापल्ली
  7. नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन
  8. नवी मुंबई
  9. तिरुपति
  10. वडोदरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here