भूकंप के तेज झटके से दिल्ली समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 लोगों की मौत

नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास सबसे तेज 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

0
186
Earthquake: भूकंप के तेज झटके से दिल्ली समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 लोगों की मौत
Earthquake: भूकंप के तेज झटके से दिल्ली समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 लोगों की मौत

Earthquake: भारत, नेपाल और चीन में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप मंगलवार देर रात करीब 1:57 बजे आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत की राजधानी दिल्ली समेत यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र नेपाल था। इस कारण तबाही का मंजर नेपाल में दिखा। जहां भूकंप के कारण एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार सुबह 6:27 बजे फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन झटको की तीव्रता 4.3 थी।

Earthquake: भूकंप के तेज झटके से दिल्ली समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 लोगों की मौत
Earthquake:

नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास सबसे तेज 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके साथ ही पूरे उत्तर भारत में भी भूकंप के जौरदार झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से लगभग 90 किलोमीटर दूर नेपाल में था।

Earthquake: नेपाल में भूकंप से तबाही

जानकारी के मुताबिक, नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान की खबर आई है। यहां के डोटी में भूकंप के झटकों से एक मकान गिर गया। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे में जिन लोगों की मौत हुई उनमें एक ही परिवार के तीन लोग शामिल हैं। डोटी में 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Earthquake: भारत में इन राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए

भारत में भूकंप के झटके लगभग पूरे उत्तर भारत के कई राज्यों में महसूस किए गए। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी ये झटके महसूस किए गए। यूपी की राजधानी लखनऊ में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसके कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here