सावन के महीने की शुरूआत होने वाली है लेकिन मानसून ने इससे पहले ही अपना मिजाज दिखाना शुरू कर दिया हैं। दिल्ली सहित अन्य राज्यों में जहां रिमझिम बारिश ने लोगों को चिलचिलाती तेज धूप और उमस से राहत दी है वहीं कई जगहों पर यह आफत भी बन गई है।

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में भारी बारिश की वजह से शनिवार रात करीब 2:30 बजे इमारत ढह गई, घटना की जानकारी मिलने के उपरान्त तत्काल एक्शन में आई पुलिस टीम और बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिया। राहत कार्य के दौरान बचाव दल ने पांच लोगों को बचाया है जिसमें से एक शख्स गंभीर अवस्था में घायल बताया जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि जिस वक्त इमारत ढही उस दौरान इमारत के अंदर कई लोग मौजूद थे जो अब भी मलबे में दबे हुए हैं।

मीडियां रिपोर्ट के अनुसार पड़ोसियों का कहना है कि आधी रात के दौरान एक धमाके जैसी आवाज आई। देखने पर पता चला की पास की इमारत ढह गई है और चारों तरफ चीख पुकार मची हुई है। लोगों ने कहा कि यह इमारत काफी जर्जर हो चुकी थी। नगर निगम ने बिल्डिंग मालिक को इसके खतरों के बारे में आगाह भी किया था लेकिन मालिक ने इमारत को ठीक कराना जरुरी नहीं समझा। घटना के बाद पुलिस बिल्डिंग मालिक को तलाशने में जुटी है। फिलहाल बिल्डिंग मालिक कल रात से ही गायब है।

उधर, पूर्वोत्तर राज्यों में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते भूस्खलन के बाद कोकसर के पास मनाली-लेह सड़क बाधित हो गई है। गुजरात में बारिश की वजह से नदियां उफान पर है। हालात यह कि सड़कों पर पानी भर गया है और फंसे लोगों को रस्सी की मदद से बाहर निकालना पड़ रहा है। करीब 12 इंच बारिश ने पूरे इलाके में खतरे की घंटी बजा दी है। यहां बांध के 14 दरवाजे खोल दिए गए हैं ताकि इलाके से पानी को निकाला जा सके। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में भारी बारिश कि चेतावनी दी है। वहीं अरुणाचल प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, गोवा, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में भी मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here