Coronavirus के नए वेरिएंट Omicron ने बदला रूप , आया यह नया Variant

0
365
Coronavirus upadte
Coronavirus

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से दुनिया परेशान है। यह वायरस लगभग सभी देशों में पहुंच गया है। भारत के 24 राज्यों में ओमिक्रॉन के केस सामने आए हैं। वहीं मरीजों की संख्या 3007 हो गई है। महानगरों में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है। इस बीच डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के सीनियर साइंटिस्ट ने बताया, ‘हमें कुछ क्लीनिकल सैंपल्स में BA.1 वेरिएंट की मौजूदगी मिली है। यह ओमिक्रॉन वेरिएंट फैमिली से ही ताल्लुक रखता है। यह एक ही फैमिली के हैं। इसलिए पीड़ित लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट ही बताया जा रहा है।’

Coronavirus का नया वेरिएंट

 Coronavirus  News
Coronavirus  News

BA.1 ओमिक्रॉन का दूसरा रुप है। वैज्ञानिकों का कहना है कि नया वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट की जगह ले र रहा है। BA.1 वेरिएंट महाराष्ट्र के मरीजों में देखा गया है। फिलगाल वैज्ञानिक पॉजिटिव क्लीनिकल सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग करने में जुटे हैं। इस स्टडी के बाद ही कुछ और जानकारी निकलकर सामने आ सकेगी।

09f94236386f232e5eb8551171913653 original

जानकारों का कहना है कि देश में ओमिक्रॉन से अधिक फिलहाल BA.1 वेरिएंट ही देश भर में तेजी से बढ़ रहे केसों के लिए जिम्मेदार है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश में तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और फरवरी के पहले सप्ताह में यह पीक पर होगी। हालांकि राहत की बात यह है कि भले ही केसों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन ज्यादातर लोगों को अस्पताल में एडमिट करने की जरूरत ही नहीं पड़ रही है।

Coronavirus  के मामले

 Coronavirus  Variant
Coronavirus  Variant

बता दें कि देश भर में पिछले 24 घंटे में 1,79,723 नए केस सामने आए हैं। इस दौरान 146 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ें इससे पहले के 24 घटों में आए मामलों से 12.5 फीसदी अधिक है।

भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 35,707,727 हो गई है। वहीं देश में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 7 लाख पार हो चुकी है। देश में अब तक 35,707,727 लोग कोरोना सें संक्रमित हो चुके हैं। चिंता की बात है कि संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या काफी कम रही है। पिछले 24 घंटे में 46,569 लोग ठीक हुए हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here