कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबन को रद्द कर दिया। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव अशोक गहलोत ने बताया कि श्री गांधी ने श्री अय्यर के निलंबन को रद्द करने की पार्टी की अनुशासन समिति की सिफारिश को मंजूरी दे दी। उन्होंने कहा, “श्री गांधी ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से श्री अय्यर के निलंबन को रद्द करने की पार्टी की अनुशासन समिति की सिफारिश को स्वीकार कर लिया जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा।” उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने लगभग नौ महीने पहले गुजरात चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच किस्म का आदमी’ कहने के कारण श्री अय्यर को पार्टी से निलंबित कर दिया था।

अय्यर को दिसंबर 2017 में उस समय पार्टी से निलंबित कर दिया था जब उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के दौरान पीएम मोदी को नीच आदमी कह दिया था और उनके इस बयान को मोदी सहित पूरी बीजेपी ने मुद्दा बना दिया था। पीएम मोदी ने चुनावी सभा में कहा था कि उनकी पिछड़े होने की वजह से यह बयान दिया गया है। उनके इस बयान पर  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर मणिशंकर अय्यर की आलोचना भी की थी।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया था कि  कांग्रेस की एक अलग संस्कृति और विरासत है। मैं मणिशंकर अय्यर द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा का समर्थन नहीं करता हूं। अय्यर ने जो कहा है, वह उसके लिए माफी मांगेंगे। विवाद और राहुल गांधी के बयान के बाद अय्यर ने माफी मांग ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here