कांग्रेस ने ठुकराया Ram Mandir समारोह का न्योता, प्राण प्रतिष्ठा में सोनिया और खरगे नहीं होंगे शामिल…

0
29

Ram Mandir : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता आने के बाद से ही कांग्रेस में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। जहां विपक्षी गठबंधन के कई नेताओं ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने से इनकार कर दिया था वहीं कांग्रेस ने अपना फैसला कुछ समय बाद बताने की बात कही थी। जिसके बाद अब खबर आ रही है कि कांग्रेस पार्टी ने 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का न्यौता ठुकरा दिया है, यानी कि सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे समेत कांग्रेस के सभी बड़े नेता अयोध्या राम मंदिर नहीं जाएंगे। इस संदर्भ में कांग्रेस पार्टी की ओर से एक वक्तव्य जारी किया गया है।

‘बीजेपी और आरएसएस ने राम मंदिर को एक राजनीतिक परिजोना बना दिया है’ – कांग्रेस

कांग्रेस की ओर से पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक वक्तव्य जारी करते हुए कहा है, “भगवान राम की पू्जा-अर्चना करोड़ों भारतीय करते हैं। धर्म मनुष्य का व्यक्तिगत विषय होता आया है, लेकिन बीजेपी और आरएसएस ने राम मंदिर को एक राजनीतिक परिजोना बना दिया है। इससे साफ होता है कि एक अर्धनिर्मित मंदिर का उद्घाटन केवल चुनावी लाभ के लिए किया जा रहा है।”

वक्तव्य में कांग्रेस की ओर से आगे कहा गया, ‘साल 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकर करते हुए और लोगों की आस्था के सम्मान में मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी बीजेपी और आरएसएस के इस आयोजन के निमंत्रण को ससम्मान अस्वीकार करते हैं।’ 

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को राम मंदिर निर्माण समिति ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया था। जिसपर अब खबर आ रही है कि कांग्रेस के सभी नेताओं ने समारोह में जाने से इनकार कर दिया है।

पहले कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण मिलने के बाद कहा था कि हम सही समय आने पर बताएंगे कि तीनों नेता समारोह में शामिल होंगे या नहीं।

Ram Mandir : कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री ने दिए थे 22 जनवरी को विशेष पूजा के आदेश

हालांकि, कुछ ही दिन पहले कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य में विशेष पूजा के आयोजन की बात कही थी। बता दें कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने राज्य सरकार से सहायता प्राप्त 34 हजार मंदिरों में विशेष पूजा आयोजित करने के निर्देश जारी किए थे। इस फैसले को लेकर कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा था, ‘आखिरकार हम सभी हिंदू हैं…’

अयोध्या राम मंदिर का अभिषेक समारोह में अब केवल कुछ ही दिन बचे हैं। इस खास मौके के इंतजार में देशभर का माहौल राममय होता जा रहा है। 22 जनवरी को मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां अपने अंतिम चरण पर हैं । 22 जनवरी को पीएम नरेन्द्र मोदी मंदिर के उद्घाटन के साथ ही भगवान श्रीराम की प्रतिमा के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस समारोह के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 7 हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here