“जुमलाजीवी से लेकर जयचंद तक….”, संसद में अब नहीं बोले जाएंगे ये शब्द

Parliament Blacklisted Word: इस संकलन में कुछ अंग्रेजी शब्द और वाक्य भी शामिल हैं, जिनमें 'आई विल कर्स यू', बिटेन विद शू, बिट्रेड, ब्लडशेड, चिटेड, शेडिंग क्रोकोडाइल टीयर्स, डंकी, गुंडे, माफिया, रबिश, स्नेक चार्मर, टाउट, गद्दार, डायन डॉक्टर आदि

0
212
APN News
APN News

Parliament Blacklisted Word: संसद के दोनों सदनों में बहस में भाग लेने के दौरान सदस्य अब जुमलाजीवी, बैलबुद्धि सांसद, शकुनि, जयचंद, लॉलीपॉप, चांडाल चौकड़ी, पिट्ठू जैसे शब्दों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। ऐसे शब्दों का प्रयोग गलत आचरण माना जाएगा और ऐसे शब्द संसदीय कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं कुर्सी पर आरोप लगाने वाले कुछ वाक्यों को भी असंसदीय अभिव्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है। इसमें ‘तुम मेरा समय बर्बाद कर रहे हो’, ‘तुम हमारा गला घोंट दो’, ‘तुमने कुर्सी को कमजोर कर दिया’, ‘यह कुर्सी अपने सदस्यों की रक्षा नहीं कर सकती’ जैसे वाक्य शामिल हैं।

Parliament Blacklisted Word: “असंसदीय शब्द 2021” संकलन तैयार

दरअसल, लोकसभा सचिवालय ने “असंसदीय शब्द 2021” शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों और वाक्यों का एक नया संकलन तैयार किया है, जिन्हें ‘असंसदीय अभिव्यक्ति’ की श्रेणी में रखा गया है। संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले सदस्यों के उपयोग के लिए जारी इस संकलन में वे शब्द या वाक्य शामिल हैं जिन्हें लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं में वर्ष 2021 में असंसदीय घोषित किया गया था।

इस संकलन के अनुसार, असंसदीय शब्दों, वाक्यों या अभद्र भावों की श्रेणी में आने वाले शब्दों में कमीने, काला सत्र, दलाल, खून की खेती, चिलम लेना, छोकरा, कोयला चोर, गोरू चोर, चरस पेय, बैल जैसे शब्द शामिल हैं। कई वाक्यों को ‘अध्यक्ष की पीठ पर आपत्ति’ के संबंध में असंसदीय अभिव्यक्तियों की श्रेणी में भी रखा गया है। इनमें शामिल हैं ‘आप मेरा समय बर्बाद कर रहे हैं, आपने हमारा गला घोंट दिया है, चेयर को कमजोर कर दिया है और यह चेयर अपने सदस्यों की रक्षा करने में असमर्थ है,’ आदि।

download 100
Parliament Blacklisted Word

राज्य विधानसभाओं से हटाए गए अभद्र शब्द

असंसदीय भावों के संकलन में छत्तीसगढ़ विधान सभा की कार्यवाही से हटाए गए कुछ शब्दों या वाक्यों को भी रखा गया है, जिनमें बॉब कट हेयर, गरियाना, अंट-शंट, उचक्के, उल्टा चोर कोतवाल को डाटें आदि शामिल हैं। इसमें कुछ राजस्थान विधानसभा में असंसदीय घोषित शब्द भी रखे गए हैं, जिनमें पैर चाटना, तड़ीपार, तुर्रम खां और ‘कई घाटों का पानी पीना, टालमटोल दिखाना’ आदि शामिल हैं।

Parliament Blacklisted Word: कुछ अंग्रेजी शब्दों पर भी लगा बैन

इस संकलन में कुछ अंग्रेजी शब्द और वाक्य भी शामिल हैं, जिनमें ‘आई विल कर्स यू’, बिटेन विद शू, बिट्रेड, ब्लडशेड, चिटेड, शेडिंग क्रोकोडाइल टीयर्स, डंकी, गुंडे, माफिया, रबिश, स्नेक चार्मर, टाउट, गद्दार, डायन डॉक्टर आदि। संसद सदस्य कभी-कभी सदन में ऐसे शब्दों, वाक्यों या भावों का प्रयोग करते हैं, जिन्हें बाद में अध्यक्ष या अध्यक्ष के आदेश से रिकॉर्ड या कार्यवाही से बाहर कर दिया जाता है। बताते चले कि संसद का मानसून सत्र 18 से 12 अगस्त तक चलेगा। 26 दिनों की अवधि में 18 सीटें होंगी। संसद का यह सत्र अहम होगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को ही होगा। उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here