हरियाणा में भड़की हिंसा पर बोले CM, ”पुलिस के लिए हर व्यक्ति की सुरक्षा करना संभव नहीं”

0
44
CM Manohar Lal Viral Video
CM Manohar Lal

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि पुलिस के लिए राज्य में हर व्यक्ति की सुरक्षा करना संभव नहीं है और लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की। हरियाणा में सोमवार से एक एक कर कई सांप्रदायिक झड़पें हो रही हैं।

सीएम ने कहा, “अगर कोई सौहार्द नहीं है, तो कोई सुरक्षा नहीं है। अगर हर कोई एक-दूसरे का विरोध करने पर अड़ा है, तो कोई सुरक्षा नहीं है। पुलिस, सेना या आपके और मेरे लिए प्रत्येक व्यक्ति की रक्षा करना संभव नहीं है।”
“सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित वातावरण की आवश्यकता है। सौहार्द, अच्छे संबंध होने चाहिए… इसके लिए हमारे पास शांति समितियां हैं… अगर कोई परेशानी होती है, तो हम उपाय कर सकते हैं। उन्होंने शांति मार्च किया है… दुनिया में कहीं भी जाएं, पुलिस हर किसी की सुरक्षा नहीं कर सकती। हमारे पास दो लाख लोग हैं, और केवल 50,000 पुलिसकर्मी हैं।”

सीएम खट्टर ने यह भी कहा कि सरकार को मोनू मानेसर के बारे में कोई जानकारी नहीं है। गौरतलब है कि मोनू को सोमवार की हिंसा का कसूरवार बताया जा रहा है। खट्टर ने आज मीडिया से कहा, “उनके खिलाफ मामला राजस्थान सरकार द्वारा दायर किया गया है।” “मैंने राजस्थान सरकार से कहा है कि अगर उन्हें उसका पता लगाने के लिए मदद की ज़रूरत है, तो हम मदद करने के लिए तैयार हैं। अब राजस्थान पुलिस उसकी तलाश कर रही है। हमारे पास उसके ठिकाने के बारे में कोई इनपुट नहीं है। उनके पास होगा या नहीं, कैसे कर सकते हैं हम कहते हैं?”

मालूम हो कि फरवरी से राजस्थान के जोधपुर में दो लोगों की हत्या के मामले में वांछित मोनू मानेसर फरार है। लेकिन बताया जा रहा है कि उसने एक आपत्तिजनक वीडियो जारी किया । ऐसा माना जा रहा है कि मोनू को नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित धार्मिक यात्रा में देखा गया। जिसके बाद यह हमला हुआ। कुछ लोगों ने जुलूस पर पथराव कर दिया और मामला यहीं से बढ़ गया। आधी रात के बाद एक मस्जिद में आग लगा दी गई, सौ से अधिक वाहनों को आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई।

सोमवार की झड़प की लहर दिल्ली के बगल में स्थित गुरुग्राम के पॉश इलाकों तक पहुंच गई है। गुरूग्राम में पहले ही बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगाते हुए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। लेकिन कल, 200 लोगों की भीड़ नियम का उल्लंघन करते हुए आ गई और एक सोसायटी के पास रेस्तरां और झोपड़ियों को आग लगा दी।

सीएम खट्टर ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 190 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा, “हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों को नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा… पुलिस सीसीटीवी फुटेज और फोन कॉल रिकॉर्ड की जांच कर रही है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here