मिड डे मील, रसोई गैस, स्कॉलरशिप तक के लिए जरुरी हो चुका आधार कार्ड अब हवाई  यात्रा करने के लिए भी आपकी मदद करेगा। यानि अब हवाई सफर करने के लिए भी आधार कार्ड की जरुरत होगी। इसके लिए केंद्र सरकार एक्शन में भी आ चुकी है और देश की नामी आईटी कम्पनी विप्रो को आधार आधारित बायोमेट्रिक सिस्टम का ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए कहा है।

Air travel will not allow without Aadhaar cardगौरतलब है कि ये सिस्टम यात्रियों के आधार कार्ड से जुड़ा होगा। इसका इस्तेमाल यात्री देश के किसी भी एयरपोर्ट पर कर सकेंगे। कम्पनी अपनी रिपोर्ट इस साल की मई तक सरकार को सौंप देगी।

क्या होगा बदलाव-

अब तक अगर कोई यात्री घरेलू फ्लाइट से हवाई यात्रा करता था तो एंट्री के समय अपना पहचान पत्र दिखाना पड़ता था। लेकिन अब टिकट बुकिंग के समय ही यात्री अपने आधार नंबर की जानकारी देंगे जिसके तहत वो अगूंठा लगाकर टर्मिनल में एंट्री ले पाएंगे। यानि घरेलू उड़ानों के लिए अब यात्री का अंगूठा ही उसकी पहचान बनेगा। इससे यात्रियों को बाधा रहित और सहज यात्रा का एहसास होगा। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए यात्रियों को पासपोर्ट की जरुरत होगी।

इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा और एविएशन सेक्रेटरी आर एन चौबे की हाल ही में विभिन्न एयरपोर्ट ऑपरेटर और एयरलाइंस के साथ मीटिंग हुई थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्र ने बताया कि एक जॉइंट सिस्टम विकसित करने की जरूरत महसूस की गई है जिसे सभी एयरपोर्ट्स अपनाएंगे और सभी संबंधित पक्षों से चर्चा के बाद विप्रो को इस संबंध में एक कॉन्सेप्ट नोट तैयार करने के लिए कहा गया है। साथ ही सभी एयरपोर्ट्स की सभी प्रक्रियाओं को इंटरनेट आधारित बनाने की संभावनाएं भी तलाश की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here