Kalki Mahotsav 2021: Acharya Pramod Krishnan के 5 दिवसीय कार्यक्रम के समापन में Salman Khurshid ने दी किताब पर सफाई

0
446
Acharya Pramod Krishnam & Salman Khurshid
Acharya Pramod Krishnam & Salman Khurshid

Kalki Mahotsav 2021: उत्तर प्रदेश के संभल में चल रहे Acharya Pramod Krishnan के पांच दिवसीय Srikalki Mahotsav के समापन का अंतिम दिन धर्म, आस्था औऱ राजनीति की धुरी पर घूमते हुए समाप्त हो गया। कल्कि महोत्सव के समापन पर 108 कुंडीय संकट मोचन महायज्ञ में पूर्णाहुति दी गई।

महायज्ञ में उपस्थित काशी सुमेरु पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि यज्ञ ही कर्म है। उन्होंने कहा कि पंचमहाभूत के असंतुलन से यह पृथ्वी असंतुलित होती है। पंचवटी के आधार यह शरीर पंचवटी के रूप में है। जिसमें पांच तरीके के प्राण होते हैं।

7

उन्होंने कहा कि यज्ञ में जिन देवताओं को हम बुलाते हैं उनका विधिवत पूजन जरूरी है। इसके अलावा आपके नेक परिश्रम से कमाया हुआ धन श्रद्धा भाव से यज्ञ में आहुति डालता है उसकी यज्ञ देवता सब मनोकामना सिद्ध करते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग सच्ची निष्ठा भाव और श्रद्धा से यज्ञ करते हैं उनकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

1 4

सलमान खुर्शीद ने कहा, हिंदू धर्म मन को असीम शांति देने वाला

इसके अलावा इस श्रीकल्कि महोत्सव का समापन में एक सुलगे राजनीतिक मुद्दे की भी एंट्री हुई। इस समय पूरे देश में एक किताब ने हिंदू धर्म और हिंदुत्व को लेकर तगड़ी बहस छेड़ दी है। जी हां, वो किताब है कांग्रेस के जानेमाने वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में कानून मंत्री रहे सलमान खुर्शीद की।

श्रीकल्कि महोत्सव के समापन समारोह में भाग लेने पहुंचे सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स’ पर सफाई पेश करते हुए कहा कि उनको अफसोस है कि उन्होंने वह किताब अंग्रेजी में लिखी है और विरोध करने वाले अंग्रेजी नहीं जानते इसलिए गलत तथ्यों को लेकर हंगामा कर रहे हैं। उनका कहना था कि अच्छा होगा कि विवाद करने वाले किताब का अनुवाद करा लें, ऐसे में सारा विवाद ही सुलझ जाएगा।

6 1

आचार्य प्रमोद कृष्णन के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सलमान खुर्शीद ने कहा कि हिंदू धर्म से अगर उनको कष्ट या परेशानी होती तो वह कल्कि महोत्सव में आते ही क्यों। उन्होंने कहा कि मैं यहां हर साल आता हूं और इसलिए आता हूं कि मेरी नजर में हिंदू धर्म एक व्यापक और मन को असीम शांति देने वाला, विश्व शांति की बात करने वाला धर्म है।

5 1

सलमान खुर्शीद ने कहा कि मैं इसमें विश्वास रखता हूं। मुझे ऐसा लगता है हिंदू धर्म के कुछ दुश्मन बीच में घुस गए हैं, जो हिंदू धर्म को प्रदूषित कर रहे हैं। हिंदू धर्म का नाम इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे लोग हिंदू धर्म के शत्रु हैं।

8 1

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें डर है कि इस किताब से कहीं छद्म हिंदूवादियों का सच न सामने आ जाए। इसीलिए वे इस किताब पर प्रतिबंध लगवाना चाहते हैं लेकिन सच पर कोई प्रतिबंध या ताले नहीं लगा सकता। सच्चाई किसी भी सूरत में सामने आकर रहती है।

इसे भी पढ़ें: Kalki Mahotsav 2021: तस्वीरों में देखें कल्कि महोत्सव, कल्कि पीठाधीश्‍वर आचार्य प्रमोद की देखरेख में हो रहा है कार्यक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here