Haryana के लोगों को मिलेंगी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं, जल्‍द ही शुरू होगी’ स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना’

Haryana:आगामी 29 नवंबर को कुरुक्षेत्र से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की शुरुआतर होगी।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री मनोहर लाल कुरुक्षेत्र में इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

0
132
Haryana : top News on Health
Haryana :

Haryana: के लोगों को मिलेंगी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं, जल्‍द ही शुरू होगी स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजनाहरियाणा के लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य जांच और विभिन्‍न प्रकार के टेस्‍ट जल्‍द ही निशुल्‍क किए जाएंगे।दरअसल प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना का शुभारंभ जल्‍द ही किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के मौके पर प्रदेशवासियों को ये सौगात दी जाएगी।

आगामी 29 नवंबर को कुरुक्षेत्र से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की शुरुआतर होगी।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री मनोहर लाल कुरुक्षेत्र में इस योजना का शुभारंभ करेंगे।जानकारी के अनुसार म्‍हारा गांव जगमग गांव योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना का शुभारंभ गीता महोत्सव पर कुरुक्षेत्र धरा से किया जाएगा।इसके लिए तैयारियां जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से की जा रही हैं।

Haryana Govt Health Scheme hindi.
Haryana Govt Health Scheme.

Haryana: घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जांच करेगी टीम

जानकारी के अनुसार योजना के तहत स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमें घर-घर पहुंचकर स्‍वास्‍थ्‍य जांच करेंगी।इस दौरान उम्र के हिसाब से कुछ टेस्ट भी किए जाएंगे। यह सभी टेस्ट नि:शुल्क रूप से किए जाएंगे।इस योजना को उम्र के हिसाब से 5 श्रेणियों में विभाजित किया है। इमसें 0 से 6 माह, 6 माह से 59 माह, 5 से 18 साल, 18 से 40 साल तथा 40 साल से ऊपर की आयु वर्ग को शामिल किया है।

Haryana: डेटा वेब पोर्टल पर होगा अपलोड

Haryana Govt Health Sector hindi.
Haryana Govt Health Scheme

Haryana: स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार प्रदेश भर के सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के बाद सारा डाटा ई-उपचार वेब पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, ताकि किसी जगह से भी व्यक्ति के स्वास्थ्य की रिपोर्ट देखी जा सके। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना के तहत कुरुक्षेत्र के लगभग 4 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने का लक्ष्य प्रथम चरण में निर्धारित किया है। जिले में एलएनजेपी अस्पताल, शाहबाद व पिहोवा के राजकीय अस्पतालों का चयन किया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here