बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कोरोना वायरस (Corona Virus) पर लगाम लगने के बाद राज्य सरकार धीरे-धीरे छूट देने की ओर बढ़ रही है। इसके तहत अब गुरुवार से सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के साथ साथ कोंचिग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे। सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, विद्यालयों की ओर से परीक्षा आयोजित की जा सकेंगी। 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट और खाने की दुकान खुल सकेंगे। सीएम नीतीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि तीसरे लहर की संभावना के मद्देनजर सभी बिहारवासियों को कोविड अनुकूल व्यवहार के साथ सावधानी बरतने की जरूरत है। जिला प्रशासन की अनुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे।

nitish kumar tweet

अभी तक मिली छूटों को देखा जाए तो दुकानें साप्ताहिक बंदी के साथ शाम सात बजे तक रोज खुल रहीं हैं। दुकानों और प्रतिष्ठानों में केवल कोविड का टीका (COVID-19 Vaccine) लेने वालों को ही काम करने की अनुमति दी गई थी। पुलिस को इसका सत्यापन करने का दायित्वD दिया गया है। शिक्षण संस्थादनों में भी केवल वही शिक्षक व कर्मी प्रवेश कर सकते हैं, जिन्होंने कोविड का टीका लिया है। ऐसे संस्था नों को अपने शिक्षकों व कर्मियों की सूची निकटवर्ती पुलिस थाने में देनी है। ऑटो-बस व अन्य सार्वजनिक वाहनों में क्षमता के अनुसार यात्रियों को बैठाने की अनुमति दी जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here