G20 Summit: G20 Summit की अध्‍यक्षता पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति को सौंपी

G20 Summit| Live Updates: ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे। इसके लिए मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

0
98
G20 Summit and next Presidency handed over to Brazil President
G20 Summit

G20 Summit : भारत ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। इससे पहले पिछले भारत का इंडोनेशिया से अध्यक्षता मिली थी। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। अगले साल जुलाई-अगस्त में जी20 का आयोजन ब्राजील में होगा।इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक विश्वास की कमी को समाप्त करने का आह्वान भी किया।

जी-20 समिट के दूसरे और आखिरी दिन भारत मंडपम में वन फ्यूचर सेशन का आगाज हो गया है। ये तीसरा सेशन है। इससे पहले वन अर्थ, वन फैमिली सेशन में जी-20 देश के नेताओं ने भाषण दिया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत दौरे के बाद लौट गए हैं। वे यहां जी-20 समिट में शामिल हुए। उसके बाद नई दिल्ली से वियतनाम के दौरे के लिए उनके विमान ने उड़ान भरी। इससे पहले सुबह बाइडेन ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

G20 समिट का आज दूसरा दिन है।भारत रविवार को ब्राजील को 2024 में जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपेगा। दिल्ली में मौजूद दुनिया के बड़े नेता सुबह महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर पहुंच रहे हैं। वहां सभी नेता पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
सुबह करीब 10 बजे के बाद G20 समिट का तीसरा और आखिरी सेशन (वन फ्यूचर) शुरू होगा। ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे। इसके लिए मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली पहुंचे यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ॠषि सुनक।पीएम ॠषि सुनक रविवार को अपनी पत्‍नी अक्षता मूर्ति के साथ अक्षरधाम मंदिर पहुंचे।

Akshardham min

G20 Summit:PM मोदी मेहमानों को बापू की कहानी भी बता रहे

G20 Summit: राजघाट पर महात्मा गांधी को नमन करने के लिए विदेशी मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। यहां पीएम मोदी सभी मेहमानों को खादी का स्टॉल पहनाकर स्वागत करने में व्‍यस्‍त हैं।इसके साथ ही साबरमती के बैकड्रॉप पर PM मोदी मेहमानों को बापू की कहानी भी बता रहे हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here