G-20 सम्‍मेलन से पहले Tulip से महकेगी राजधानी, ट्यूलिप फेस्‍टिवल के साथ मिनी मैराथन का आयोजन

G-20: ट्यूलिप के पूलों से दिल्‍ली को सजाने के लिए खासतौर से एनडीएमसी क्षेत्र में इन्‍हें लगाने की योजना है। जानकारी के अनुसार बसंत के मौसम में इनका खिलना शुरू हो जाता है।

0
70
G-20 Meeting and Tulip News
G-20 Meeting and Tulip News

G-20: नई दिल्‍ली में आने वाले डेढ़ साल में नए फूलों की खुशबू से महक उठेगी।दरअसल जी-20 शिखर सम्‍मेलन को लेकर नई दिल्‍ली नगरपालिका क्षेत्र में कई जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन होना है। ऐसे में इन जगहों पर सफाई से लेकर बेहतर आबोहवा करने के लिए काम जारी है।यूरोप की खास पहचान यानी ट्यूलिप के फूलों से अब राजधानी दिल्‍ली का गुलजार करने की कवायद की जा रही है।गौरतलब है कि जी-20 शिखर सम्‍मलेन के दौरान बैठकों और कार्यक्रमों का सिलसिला मार्च से लेकर सितंबर तक चलेगा।इस दौरान करीब 200 से ज्‍यादा बैठकों का आयोजन होना है।

G-20: ट्यूलिप फेस्‍टिवल की रहेगी धूम

ट्यूलिप के पूलों से दिल्‍ली को सजाने के लिए खासतौर से एनडीएमसी क्षेत्र में इन्‍हें लगाने की योजना है। जानकारी के अनुसार बसंत के मौसम में इनका खिलना शुरू हो जाता है।ऐसे में आगामी 14 से 28 फरवरी के बीच चाणक्‍यपुरी के शांतिपथ पर इनका दीदार लोग कर सकेंगे।इसके लिए बाकयदा ट्यूलिप वॉक आयोजित की जाएगी। इस दौरान लोग यहां खानपान, सेल्‍फी, फोटोग्राफी के अलावा ट्यूलिप पर पेंटिंग आदि के कार्यक्रमों में शिरकत कर सकेंगे।

G-20: फूलों का उत्‍सव

आगामी 11 और 12 मार्च को कनॉट प्‍लेस स्‍थित सेंट्रल पार्क में फूलों का उत्‍सव मनाया जाएगा।इस दौरान भरत के तमाम इलाकों में खिलने वाले फूलों की प्रदर्शनी यहां लगाई जाएगी।जी-20 देशों में शामिल देशों को यहां फूलों और पौधों का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

G-20: मिनी मैराथन में दिखेगी एकजुटता

12 मार्च को एनडीएमसी की ओर से मिनी मैराथन का आयोजन किया जाएगा। इसकी थीम द वर्ल्‍ड इस वन फैमिली रखा गया है। इंडिया गेट पर आयोजित मैराथन में जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

G-20: संगीत की महफिल सजेगी

जी-20 सम्‍मेलन से पूर्व एनडीएमसी की ओर से 19 फरवरी को चाणक्‍यपुरी के नेहरू पार्क में संगीत का कार्यक्रम होगा।इसमें भारत की सांस्‍कृतिक विविधता देखने को मिलेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here