G20 Summit India: G20 समिट के लिए केंद्र सरकार की सर्वदलीय बैठक, नेताओं से मांगे जाएंगे सुझाव, तय होगी रणनीति

0
145
India G20 Summit 2023
India G20 Summit 2023

G20 Summit India: अगले साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत अध्यक्ष पद संभालेगा। इसी पृष्ठभूमि में केंद्र सरकार ने आज 5 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में सभी दलों के सुझाव लिए जाने वाले हैं। साथ ही रणनीति भी बनाई जाएगी। जानकारी अनुसार संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की तरफ से पार्टी के करीब 40 नेताओं को बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। साथ ही राष्ट्रपति भवन में एक बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भी मौजूद रहने की संभावना है। बता दें कि इस वर्ष के शिखर सम्मेलन में, इंडोनेशिया ने आने वाले वर्ष के लिए भारत को G-20 की अध्यक्षता सौंपी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है।

G20 Summit India: जर्मन विदेश मंत्री भारत दौरे पर

वहीं बता दें कि 5 और 6 दिसंबर को जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक भारत के दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि जर्मनी के G7 की अध्यक्षता के अंतिम महीने में, G20 की अध्यक्षता संभालने के लिए मैं भारत का दौरा कर रही हूं। मेरी वार्ता हमारे समय के सबसे जरूरी कार्यों जलवायु संकट से निपटने और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने के लिए ध्यान केंद्रित करने पर करेगी।

G20 Summit India: जी20 अध्यक्ष पद हमें मिला यह सबसे बड़ा अवसर

भारत के जी 20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि हम एजेंडे को एक साथ रख रहे हैं और हमारा नेतृत्व बहुत निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगा। हम सकारात्मक और भविष्योन्मुखी बनने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे और करेंगे। दुनिया में बहुत सारे संकट हैं जिनमें बाधित आपूर्ति श्रृंखलाएं, भू-राजनीति, वैश्विक ऋण, जलवायु वित्त और अन्य चुनौतियां शामिल हैं। संकट एक अवसर है और यह (जी20 अध्यक्ष पद) हमें मिला सबसे बड़ा अवसर है। कल प्राथमिकता वाले कई क्षेत्रों पर एक सत्र था। महिलाओं के नेतृत्व और जलवायु वित्त पर ध्यान केंद्रित किया गया था। हमने अपने कार्य समूहों के साथ 14 अंक नोट परिचालित किए हैं, इन्हें सभी देशों द्वारा पढ़ा गया है और यहां बहस और चर्चा का विषय होगा

देश भर में 200 से अधिक स्थानों पर बैठकें

बता दें कि केंद्र सरकार ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक शाम 5 बजे राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में होने वाली है। इस बैठक में संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले दलों के नेता शामिल होने वाले हैं। भारत ने 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण कर ली थी। वहीं यह भी खबर है कि इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में देश भर में 200 से अधिक जगहों पर तैयारी बैठकें आयोजित होंगी। अगला जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

कौन उपस्थित होगा?

आज की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हिस्सा लेने वाली है। हालांकि कहा गया कि वह बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं बल्कि तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष के तौर पर शामिल होंगी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन (M. K. Stalin) बैठक में शामिल होंगे। वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव इस बैठक में शामिल नहीं होने की बात कही गई है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here