भारत के साथ हमारे संबंध स्थिर, G20 को सफल बनाने के लिए हम तैयार: चीन

0
67
India Vs China: चीन की चालाकी का भारत ने किया पर्दाफाश, अमेरिका समेत इन देशों ने की तारीफ
India Vs China

नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भाग नहीं लेंगे। अब चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह इस हाई-प्रोफाइल वैश्विक कार्यक्रम की मेजबानी में भारत का समर्थन करता है और इसे सफल बनाने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

चीन ने सोमवार को घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री ली कियांग 9 और 10 सितंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे। अगले दिन , विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग से पूछा गया कि क्या राष्ट्रपति के बजाय प्रधानमंत्री को भारत भेजने का निर्णय दोनों देशों के बीच तनाव को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि चीन-भारत संबंध कुल मिलाकर स्थिर रहे हैं और देशों ने “विभिन्न स्तरों पर बातचीत और संचार बनाए रखा है”।

यह टिप्पणियाँ पिछले सप्ताह चीन द्वारा जारी किए गए एक नए नक्शे की पृष्ठभूमि में आई हैं, जिसमें उसने अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना हिस्सा और पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को दर्शाया था। उन्होंने कहा, “चीन-भारत संबंधों में निरंतर सुधार और वृद्धि दोनों देशों और दोनों लोगों के साझा हितों की पूर्ति करती है। हम द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाने और आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।”

जी20 शिखर सम्मेलन पर निंग ने कहा कि चीन समूह को उच्च महत्व देता है और प्रासंगिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेता है। उन्होंने कहा, ”हम इस साल के शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत का समर्थन करते हैं और जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।” उन्होंने कहा कि जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच है।

मालूम हो कि जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं। भारत लगातार यह कहता रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति और संबंधों को सामान्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here