जल्‍द ही पेट्रोल का विकल्‍प बनेगी Green Hydrogen, सरकार ने दी मंजूरी

Green Hydrogen मालूम हो कि 15 अगस्‍त 2021 को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइड्रोजन मिशन का ऐलान किया था।इसके तहत वर्ष 2030 तक करीब 50 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन उत्‍पादन का लक्ष्‍य रखा गया है।

0
107
Green Hydrogen top news

Green Hydrogen: पर्यावरण संरक्षण, क्‍लाइमेट चेंज और भविष्‍य में ऊर्जा की संभावनाओं को ध्‍यान में रखते हुए अब ग्रीन हाइड्रोजन के विकल्‍प पर सरकार ध्‍यान दे रही है।बुधवार को ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी भी दे दी है।इसका मकसद पेट्रोल-डीजल जैसे जीवश्‍म ईंधन पर निर्भरता खत्‍म करते हुए देश को स्‍वच्‍छ ऊर्जा के उत्‍पादन का केंद्र बनाना है।जानकारी के अनुसार देश में ही ग्रीन हाइड्रोजन हब का विकास किया जाएगा।इसके तहत ग्रीन हाइड्रोजन के उत्‍पादक और उपभोक्‍ताओं को एक ही जगह लाया जाएगा, ताकि ढुलाई खर्च भी न बढ़े।

मालूम हो कि 15 अगस्‍त 2021 को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइड्रोजन मिशन का ऐलान किया था।इसके तहत आने वाले समय में ग्‍लोबल वार्मिंग को ध्‍यान में रखते हुए ग्रीन हाइड्रोजन उत्‍पादन का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में वर्ष 2030 तक करीब 51 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्‍पादन बढ़ाया जाएगा।

Green Hydrogen top news.
Green Hydrogen.

Green Hydrogen: मंत्रालय जारी करेगा निर्देश

Green Hydrogen: इसके लिए बाकयदा नवीन एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय योजना के क्रियान्‍वयन को लेकर निर्देश जारी करेगा।इसके जरिये ग्रीन हाउस गैस उत्‍सर्जन में करीब 5 करोड़ टन की कमी आएगी।

जानिए कैसे बनेगी Green Hydrogen ?

इसे बनाने के दो तरीके हैं।पहले में पानी का इलेक्ट्रोलिसिस कर पानी में से बिजली को गुजारा जाता है।दूसरा प्राकृतिक गैस से हाइड्रोजन और कार्बन को तोड़ लिया जाता है। इलेक्ट्रोलिसिस में स्‍वच्‍छ ऊर्जा इस्‍तेमाल हुई है,तो उससे बनने वाली हाइड्रोजन ग्रीन कहलाएगी।

संबंधित खबरें

Previous articleWeather Update: Delhi-NCR में ठंड का सितम जारी, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Next articleजब JP की कार की बोनट पर चढ़ गई थीं Mamata Banerjee…
नमस्‍कार मैं कल्‍पना बिष्‍ट, पिछले 15 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ी हुई हूं। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स और एमए करने के बाद मैंने अपने करियर की शुरुआत बतौर रिपोर्टर दैनिक जागरण के साथ शुरू की।लगातार 6 वर्ष जागरण के साथ काम करने के बाद वर्ष 2013 से हिन्‍दुस्‍तान हिन्‍दी से जुड़ी।यहां एनसीआर डेस्‍क पर सब एडिटर के तौर पर काम किया। इस दौरान क्राइम, लाइफस्‍टाइल, राजनीति, शिक्षा, एमसीएफ और एमजीएफ आदि बीटस पर काम किया। जनवरी 2022 में सीनियर सब एडिटर एपीएन न्‍यूज चैनल डिजीटल के साथ नई पारी की शुरुआत की। मेरी रुचियां पढ़ना, आध्‍यात्‍म, पर्यावरण पर बेहतर लेख लिखना बेहद पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here