Happy B’Day Madhuri Dixit: ऐसी Dancing Diva जिसने अबोध की असफलता के बावजूद ‘तेजाब’, ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी फिल्‍मों से बनाया नया मुकाम

Happy B'Day Madhuri Dixit: 15 मई 1965 को मुंबई में जन्‍मीं माधुरी दीक्षित एक मराठी परिवार से ताल्‍लुम रखतीं हैं। उनके पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी का सपना बचपन से डॉक्टर बनना था, लेकिन किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था।

0
47
Happy B'Day Madhuri Dixit News
Happy B'Day Madhuri Dixit News

Happy B’Day Madhuri Dixit:बॉलीवुड की एक ऐसी शख्‍सियत जिसकी मुस्‍कुराहट, जबरदस्‍त नृत्‍य और उम्‍दा अदाकारी का जलवा आज भारत की नहीं पूरी दुनिया में कायम है। जी हां, वो मशहूर अभिनेत्री हैं माधुरी दीक्षित।
बॉलीवुड की बेजोड़ फनकारी माधुरी दीक्षित का आज यानी 15 मई को जन्‍मदिन है।हिंदी सिनेजगत में उनके बेहतरीन योगदान के लिये उन्‍हें 4 बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, 1 बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और एक स्पेशल अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इन सभी पुरस्कारों के अलावा उन्हें भारत सरकार् के चतुर्थ सर्वोच्च नागारिक सम्मान “पद्मश्री” से सम्मनित किया जा चुका है।

Happy B'

Happy B’Day Madhuri Dixit:बनना चाहतीं थीं डॉक्‍टर, बनीं सफल अभिनेत्री

Happy B’Day Madhuri Dixit: 15 मई 1965 को मुंबई में जन्‍मीं माधुरी दीक्षित एक मराठी परिवार से ताल्‍लुम रखतीं हैं। उनके पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी का सपना बचपन से डॉक्टर बनना था, लेकिन किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था।
उन्‍होंने मेडिकल की जगह अभिनय में कामयाबी हासिल की। 80 और 90 के दशक मे इन्होने स्वयं को हिन्दी सिनेमा मे एक प्रमुख अभिनेत्री तथा सुप्रसिद्ध नृत्यांगना के रूप मे स्थापित किया। उनके लाजवाब नृत्य और स्वाभाविक अभिनय का ऐसा जादू था माधुरी पूरे देश की धड़कन बन गईं।

Happy B’Day Madhuri Dixit:तेजाब से पूरे देश में छाईं माधुरी

Happy B’Day Madhuri Dixit:माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी। हालांकि यह फिल्म कुछ खास नहीं चल सकी।अपने करियर की शुरुआती दौर में उन्‍हें कई बार असफलताओं का मुंह देखना पड़ा। उन्हें असली पहचान मिली सुपरहिट फिल्‍म तेजाब से। जिसमें उन्हें बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार का पहला नामकंन भी मिला था।

इस फिल्म का गाना एक दो तीन आज भी माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सांग माना जाता है। इस सफल फिल्म के बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बैक-टू बैक हिट फ़िल्में दीं। फिल्म अभिनेता अनिल कपूर के साथ उन्होंने तकरीबन 20 फिल्मों में काम किया जिनमे से अधिकतर उनकी फ़िल्में सुपरहिट साबित हुईं।

Happy B’Day Madhuri Dixit: 80-90 के दशक की बॉलीवुड क्‍वीन

hum apke hai kaun min

Happy B’Day Madhuri Dixit: साल 1990 में उन्होंने आमिर खान स्टारर फिल्म दिल में दर्शकों ने देखा। इस फिल्म के गानों से लेकर पटकथा तक में माधुरी दीक्षित का जलवा छाया रहा।उनके करियर की सबसे करिश्‍माई फिल्‍म रही राजश्री प्रोडक्‍शन की ‘हम आपके हैं कौन’। इस फिल्म में उन्होंने निशा की भूमिका में सभी को झूमने को मजबूर कर दिया।ये 90 के दशक में हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड सब जयादा कमाई की थी।

इस फिल्म का यह रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म में उनके किरदार के लिए आलोचकों से बहुत अच्छी और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। इस फिल्म में माधुरी के अलावा सलमान खान, मोहनीश बहल, रेणुका शाहने,अनुपम खेर, आलोक नाथ भी नजर आए। इस फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पाई, बाद में साल 2002 में सनी देओल स्टारर फिल्म गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

इस फिल्म के बाद तो माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रीयोँ में शुमार हो चुकीं थीं।उन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर कई सफलताओं के पैमाने स्‍थापित किए।

शादी के बाद विदेश में बसाया घर

फिल्‍मी करियर के शानदार मुकाम के बाद उन्‍होंने शादी कर विदेश में घर बसा लिया। साल 2006 में वापस आकर उन्होंने फिल्म आजा नचले नामक फिल्‍म से हिंदी सिनेमा में वापसी की। हालांकि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ अच्छा बिजनेस तो नहीं कर पाई, लेकिन माधुरी के अभिनय को आलोचकों ने खूब सराहा। इसके बाद डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में काम किया। को दर्शकों को सिनेमाघरों तक खीचनें में ज्यादा कामयाब नहीं हो सकीं।

टीवी ने भी दिलाई पहचान

वैसे तो बॉलीवुड से पहले ही छोटे पर्दे पर भी काम कर चुकीं थीं। उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत साल 1985 में राजश्री प्रोडक्शन के शो पेइंग गेस्ट से की थी। वह इस शो में मेहमान की भूमिका में नजर दिखीं थीं। साल 2001 में वह सोनी के शो कौन बनेगा करोड़पति में नजर आईं।
बतौर जज डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में भी नजर आ चुकी हैं। डांस बेस्ड रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 4, 5, 6,7 में बतौर जज नजर आ चुकी हैं। जज के रूप में माधुरी रियलिटी शो डांस दीवाने में भी नजर आ चुकी हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here