कर्नाटक में कांग्रेस की जीत,अब कुर्सी की लड़ाई शुरू… 5 प्वाइंट में जानें कहां फंसा है पेंच

0
17
Karnataka Election Result 2023
Karnataka Election Result 2023

कर्नाटक में कांग्रेस ने 224 में से 135 सीटों पर जीत दर्ज की। भाजपा को 65 सीटें मिलीं, जबकि जेडीएस को 19 सीटें मिलीं। कर्नाटक चुनाव में दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की। इसके अलावा कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष ने एक-एक सीट जीती है। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे हैं। दोनों के समर्थक एक दूसरे को नेतृत्व सौंपने की मांग कर रहे हैं। शाम को विधायक दल की बैठक से पहले ‘वी वांट डीके’ के खूब नारे लगाए गए। दूसरी ओर कांग्रेस आलाकमान ने ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिया है।

भाजपा की हार के बाद, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपना इस्तीफा राज्यपाल थावरचंद गहलोत को सौंप दिया। कर्नाटक में कांग्रेस की प्रचंड जीत के साथ अब सबकी निगाहें मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिकी हैं। दो प्रमुख दिग्गज नेता – कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार – इस पद के लिए सबसे आगे हैं। शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों शीर्ष पद के लिए अपनी आकांक्षाओं के बारे में मुखर रहे हैं।

मुख्यमंत्री की कुर्सी की लड़ाई

कांग्रेस ने रविवार को विधायक दल की बैठक बुलाई। AICC के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा,” कर्नाटक में नव-निर्वाचित कांग्रेस विधायक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर अपने विचार जानने वाले नेताओं के साथ सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए रविवार शाम बेंगलुरु में बैठक कर रहे हैं। पार्टी आज अपना नया नेता चुनेगी और कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और सरकार का शपथ ग्रहण सोमवार को होने की संभावना है।

सिद्धारमैया बनाम डीके शिवकुमार

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों के समर्थकों ने एक दूसरे को नया मुख्यमंत्री बताते हुए पोस्टर लगाए हैं। सिद्धारमैया के समर्थकों ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में उनका जिक्र करते हुए बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया है। दूसरी ओर, शिवकुमार के समर्थकों ने 15 मई को उनके आगामी जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके बेंगलुरु आवास के बाहर भी ऐसा ही एक पोस्टर लगाया है। पोस्टर में लिखा है, “कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई।”

सिद्धारमैया के बेटे ने पिता के सीएम बनने की वकालत की

यतींद्र सिद्धारमैया, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे, ने खुले तौर पर अपने पिता को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री बनाने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। हम बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए कुछ भी करेंगे। कर्नाटक के हित में मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए।

डीके शिवकुमार सीएम पद पर मौन

डीके शिवकुमार,कर्नाटक के सीएम पद के शीर्ष दावेदारों में से एक हैं। उन्होंने कहा, ‘पार्टी आलाकमान तय करेगा।’ “मैंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे को आश्वासन दिया कि मैं कर्नाटक का उद्धार करूंगा। मीडिया रिपोर्ट में शिवकुमार के हवाले से कहा गया है कि सोनिया गांधी का जेल में मुझसे मिलने आना मैं नहीं भूल सकता।

सीएम पद के अधिक दावेदार:

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामलिंगा रेड्डी ने कहा कि एमबी पाटिल और जी परमेश्वर भी राज्य में शीर्ष पद के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘हर पार्टी में महत्वाकांक्षाएं होती हैं। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ही नहीं, यहां तक कि एमबी पाटिल और जी परमेश्वर भी रुचि रखते हैं। कोई एक ही मुख्यमंत्री बनेगा और इसका फैसला पार्टी आलाकमान और विधायक करेंगे। रामलिंगा रेड्डी ने कहा, मुझे मंत्री पद मिलेगा।

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री 2023 के लोकसभा चुनावों के लिए गति तय करेंगे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री को चुनने के लिए अब कांग्रेस के सामने उथल-पुथल का काम है। चाहे पुरानी पार्टी का आलाकमान सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार की ओर झुका हो, इस कदम से 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए टोन सेट होने की संभावना है। कांग्रेस के लिए कर्नाटक की जीत ऐसे समय में आई है जब पार्टी आगामी आम चुनाव के लिए गति निर्धारित करना चाह रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here