UPSC CDS 2 एडमिट कार्ड जारी, 3 सितंबर को होगा एग्जाम; यहां जानें जरूरी दिशा निर्देश

UPSC: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से कंबाइंड डिफेंस सर्विस-2 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको...

0
39
UPSC CDS 2 Examination
UPSC CDS 2 Examination

UPSC: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से कंबाइंड डिफेंस सर्विस-2 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा। इसे लेकर यूपीएससी की तरफ से परीक्षा तिथि की भी घोषणा कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 3 सितंबर को किया जाएगा। बता दें, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ ही एक वैलिड आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा। सीडीएस 2 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे ‘रजिस्ट्रेशन आईडी’ या ‘रोल नंबर’ का इस्तेमाल करना होगा।

यूपीएससी ने आगे बताया कि जिन उम्मीदवारों के पास ई-एडमिट कार्ड पर स्पष्ट तस्वीरें नहीं हैं, उन्हें निम्नलिखित फोटो पहचान प्रमाण – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आई कार्ड में से कोई एक लाना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों को तीन सत्रों की परीक्षा के लिए तीन पासपोर्ट आकार की फोटो के साथ अंडरटेकिंग के साथ परीक्षा में शामिल होना होगा।

FotoJet 2023 08 11T113415.334
UPSC CDS 2 Examination

UPSC CDS का एग्जाम पैटर्न

भारतीय सेना के IMA, INA, AFA और OTA के हर सेक्शन में 100 अंकों की परीक्षा होती है। इस प्रकार सामान्य ज्ञान के 100 अंक, गणित के 100 अंक और अंग्रेजी के 100 अंक होते हैं। ऐसे में IMA, INA और AFA को कुल 300 अंक आवंटित किए गए हैं, जबकि OTA के लिए 200 अंक है। बता दें कि हर एक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है। वहीं, गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटा जाता है। ध्यान रहे 1 से अधिक विकल्पों को चिन्हित करने वाले उम्मीदवारों को गलत माना जाता है।

लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू प्रक्रिया में 2 चरण होते हैं। सामान्य ज्ञान की परीक्षा में भूगोल, इतिहास, अर्थव्यवस्था, राजनीति, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान आदि पूछे जाते हैं।

FotoJet 2023 08 11T114311.107
UPSC CDS 2 एडमिट कार्ड जारी

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट – upsc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ई-एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगइन करने के लिए ‘रजिस्ट्रेशन आईडी’ या ‘रोल नंबर’ में से एक विकल्प चुनें।
  • पंजीकरण आईडी या रोल नंबर, जन्म तिथि दर्ज करें और दिए गए कैप्चा को दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यूपीएससी एडमिट कार्ड 2023 प्रदर्शित किया जाएगा।
  • सीडीएस 2 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और परीक्षा के लिए प्रिंटआउट लें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here