Dr BR Ambedkar के नाम पर रखे जाएंगे दिल्ली के स्कूलों के नाम, 30 Schools Of Specialized Excellence के नाम में किया जाएगा बदलाव

दिल्ली के Schools of Specialized Excellence का नाम बदल कर Dr BR Ambedkar के नाम पर ऱकने का फैसला लिया गया है। यह फैसला दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में लिया गया है।

0
766
School Of Excellence Named After Dr BR Ambedkar
School Of Excellence Named After Dr BR Ambedkar

Dr BR Ambedkar: दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है कि Delhi Government’s School Of Specialized Excellence का नाम बदला जाएगा। दरअसल, अब इन स्कूलों का नाम Dr. BR Ambedkar School Of Specialized Excellence रखा जाएगा। यह फैसला दिल्ली के शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में लिया गया है। इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने खुद मंगलवार को साझा की है।

B. R. Ambedkar
Dr. BR Ambedkar

छात्रों में देश के प्रति आएगी जिम्मेदारी की भावना

यह फैसला Naming Authority द्वारा मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में लिया गया है। इस बात पर मनीष सिसोदिया ने कहा,” यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे स्कूलों का नाम एक महानायक Dr BR Ambedkar के नाम पर रखा जा रहा है। स्कूलों का नाम इन महानायक के नाम पर रखे जाने से छात्रों में देश के प्रति एक जिम्मेदारी की भावना पैदा करेगी और साथ ही भविष्य में इस देस को और निखारने का प्रयास करेंगे।

FAQ 16eVgAY45mE?format=jpg&name=large

शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने की देगा प्रेरणा

सिसोदिया ने साथ ही कहा कि Schools of Specialized Excellence का नाम बदल कर Dr BR Ambedkar के नाम पर रखने का फैसला शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्र-निर्माताओं को सम्मानित करने की परंपरा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। उन्होंने कहा, “ये स्कूल भारत की शिक्षा प्रणाली को हर दिन बेहतर बनाने के लिए प्रेरणा का स्रोत होंगे।”

30 स्कूलों के नाम में होगा परिवर्तन

पिछले दो सालों में दिल्ली सरकार द्वारा 31 Schools of Specialized Excellence बनाएं गए हैं। इनमें से 30 स्कूलों का नाम बदलने का फैसला लिया गया है। एक स्कूल को पहले ही बदलकर Shaheed Bhagat Singh Armed Force Preparatory School रखा गया है।

संबंधित खबरें:

Delhi Teachers University क्या है? जानें डिटेल

Top 10 Science Colleges: Delhi University के टॉप साइंस कॉलेज, यहां जानें कॉलेजों से जुड़ी सभी जानकारियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here