QR Code Fraud: ऑनलाइन बैंकिग के साथ हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड, SBI ने ट्वीट कर सभी ग्राहकों को किया जागरूक

0
504
QR Code Fraud

QR Code Fraud: देश में ऑनलाइन बैंकिंग काफी तेजी से बढ़ रही है। खासकर की कोरोना महामारी के समय देश में लोगों ने सबसे ज्यादा ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल किया था। ऑनलाइन बैंकिंग जितना आसान होती है उतनी ही रिस्की भी हो सकती है। आजकल QR Code के द्वारा फ्रॉड के मामले काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं। QR Code से संबंधित बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों को देखते हुए SBI ने अपने खाताधारकों को आगाह किया है।

download 3 9

QR Code Fraud: अमृत महोत्सव के तहत कर रहा पहल

QR Code Fraud: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत SBI ने अपने खाताधारकों को वित्तीय मामलों में शिक्षित करने की एक मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत SBI ने गुरुवार, 24 मार्च को Tweet करते हुए लिखा है, “क्यूआर कोड स्कैन करें और पैसे पाएं? #YehWrongNumberHai, QR Code Scam से सावधान रहें। स्कैन करने से पहले सोचें, अनजान और अनवेरीफाइड क्यूआर कोड स्कैन न करें। सावधान रहें और एसबीआई के साथ सुरक्षित बनें रहें।”

इसके साथ ही SBI ने एक इंफोग्राफिक्स वीडियो भी शेयर किया है। वीडियो में क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट करने की प्रक्रिया दिखाते हुए कहा गया है, “स्कैन और स्कैम? कभी भी अनजान QR Code को स्कैन न करें और न ही UPI PIN एंटर करें।”

SBI's new offer, 100 rupees return after paying electricity bills

QR Code Fraud: पहले भी कर चुका है आगाह

QR Code Fraud: इससे पहले भी SBI ने 23 मार्च को ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया था। इस पोस्ट में कहा था, “आपकी सेफ्टी हमारी प्रॉयरिटी है। साइबर अपराधों को cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।

इस वीडियो में बताया गया है कि कैसे एक खाताधारक अपने साथ होने वाले फॉर्ड को रोक सकता है। इसके कुछ टिप्स भी दिए गए हैं। फोन, मैसेज या ईमेल के जरिए KYC Updates के फ्रॉड ऑफर्स के प्रति सचेत रहें। मजबूत पासवर्ड रखें और इसे समय समय पर बदलते रहें।’

संबंधित खबरें:

कब हुई भारत में Digital Payment की शुरुआत, जानिए देश में आज किस डिजिटल पेमेंट App को सबसे ज्यादा किया जा रहा पसंद?

Digital Payment : बिहार में डिजिटल पेमेंट से भीख लेते हैं Hightech भिखारी राजू पटेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here