JNU Research Fellow Course: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में जूनियर रिसर्च फैलो के लिए आवेदन शुरू, जानें Eligibility Criteria

0
236
JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन...
JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन...

JNU Research Fellow Course: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा जूनियर रिसर्च फेलोशिप के तहत पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है। जेएनयू से जेआरएफ के अंतर्गत पीएचडी की डिग्री पाने के लिए उम्मीदवार 23 सितंबर, 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं।

JNU
JNU

JNU Research Fellow Course: क्या होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

जो उम्मीदवार गेट परीक्षा पास कर चुके हैं और स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जेआरएफ क्वालीफाई कर चुके उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट नहीं देना होगा। उनको जेआरएफ कैटेगरी के अंतर्गत अलग से अप्लाई करना होगा। ऐसे उम्मीदवारों को सीधा वीवा-वॉयस के लिए बुलाया जाएगा।

Rajasthan Police Constable Result 2022: राजस्थान पुलिस भर्ती का रिजल्ट जारी, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम
JNU Research Fellow Course

वहीं, गेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को अलग से गेट-क्वालीफाइड कैंडिडेट्स कैटेगरी में अप्लाई करना होगा। जिन उम्मीदवारों को जेआरएफ या गेट परीक्षा में असफलता मिली है, उन सभी उम्मीदवारों के लिए एनटीए द्वारा आयोजित सीबीटी परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा।

JNU Research Fellow Course: ऐसे होगा सेलेक्शन

नॉन-जेआरएफ कैंडिडेट्स को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सीबीटी एग्जाम देना होगा। इस परीक्षा में जनरल और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स 45 प्रतिशत है। केवल सीबीटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को वीवा-वॉयस के लिए नहीं बुलाया जाएगा।

JNU
JNU

आपको बता दें, सीबीटी और वाइवा-वॉइस के बंचिंग की स्थिति में सीबीटी में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। टाई के मामले में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री में प्राप्त अंकों के अनुसार उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।

संबंधित खबरें:

JEE Advanced Admit Card 2022: जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Education News: युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहा Fashion Designing का कोर्स, करियर ऑप्‍शंस की अपार संभावनाएं मिलेंगी यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here