JNU पीजी एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी, आवेदन करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

JNU Admission: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए पीजी और पीजी डिप्लोमा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू...

0
45
JNU PG Admission 2023
JNU PG Admission 2023

JNU Admission: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए पीजी और पीजी डिप्लोमा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। सीयूईटी पीजी की परीक्षा में पास स्टूडेंट्स जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर 10 अगस्त 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

जेएनयू की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है, “जिन आवेदकों ने इस यूनिवर्सिटी को चुना था और वे सीयूईटी पीजी 2023 में शामिल हुए थे, वे अपना आवेदन 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जमा कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन करने वालों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। स्टूडेंट्स को सलाह है कि वे आवेदन फॉर्म पढ़कर ही आवेदन करें। एक अभ्यर्थी को एक ही आवेदन करने की इजाजत है।”

FotoJet 2023 07 30T164648.981 1
Jawaharlal Nehru University

JNU Admission के लिए ऐसे करें आवेदन

  • जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए पीजी एडमिशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के टैंब पर क्लिक करें।
  • विवरण दर्ज करें और फॉर्म भरें।
  • डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।अब सबमिट करें।

बता दें, NTA की ओर से सीयूईटी पीजी परीक्षा 5 जून से 12 जून 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा का समय दो घंटे का था और एग्जाम दो शिफ्ट में हुआ था। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली में एग्जाम दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक हुआ था। फाइनल आंसर-की 13 जुलाई को और रिजल्ट 20 जुलाई को घोषित किया गया था।

NIRF रैंकिंग 2023 में जेएनयू को टाॅप विश्वविद्यालय की सूची में शामिल किया गया था। रैंकिंग में जेएनयू को दूसरा स्थान मिला। वहीं, पहले स्थान पर आईआईएससी बेंगलुरु और तीसरे नंबर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया है।

JNU Admission: सीयूईटी पीजी स्कोर से इन कोर्स में मिलेगा प्रवेश

सीयूईटी पीजी स्कोर से एम.ए., एमसीए, एम.एससी., एमपीएच, एम.टेक., एडवांस्ड डिप्लोमा प्रोग्राम और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here