DU Admission: पहली कटऑफ में 27 हजार छात्रों ने लिया एडमिशन, जानें कब आएगा दूसरा कटऑफ

0
314
DELHI-UNIVERSITY
Delhi University

DU Admission: देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्‍वविघालय Delhi University में पहली कटऑफ जारी होने के बाद 27 हजार छात्रों ने प्रवेश लिया है। DU के द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, तीन दिनों में 60,904 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से गुरुवार को 14,205 आवेदनों को मंजूरी दी गई और 27,006 छात्रों ने फीस जमा कर दी है और 14,205 आवेदकों के द्वारा फीस जमा करने के बाद छात्रों की संख्‍या 40 हजार के करीब हो जाएगी।  

विश्वविद्यालय कल, 9 अक्टूबर को Undergraduate Admissions के लिए दूसरी कट-ऑफ सूची जारी करेगा। कॉलेज अपनी-अपनी वेबसाइटों पर अलग-अलग सूची जारी करेंगे और कला, विज्ञान और वाणिज्य Streams के लिए Consolidated Lists uod.ac.in पर जारी की जाएगी।

सबसे ज्‍यादा Admission CBSE छात्रों का

Delhi University में कुल सीट 70,000 है। अधिकारियों के अनुसार, कुल सीटों में से 31,172 सीटें CBSE के छात्रों ने हासिल की हैं, केरल उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 2,365, स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा से 1,540, CISCE से 1,429 और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से 1,301 और शेष सीटें पर विभिन्न अन्य राज्य बोर्डों के छात्रों ने प्रवेश लिया है।

Hindu College में अधिकांश Course में Admission बंद

हिंदू कॉलेज (Hindu College) राजनीति विज्ञान (Political Science), इतिहास (History), हिंदी (Hindi) और कुछ अन्य Courses में प्रवेश नहीं देगा, जिसमें दूसरी सूची में अधिकांश विज्ञान के Cours शामिल हैं। दूसरी कट-ऑफ सूची में अनारक्षित वर्ग के लिए लगभग सभी पाठ्यक्रम बंद रहेंगे।

प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने पीटीआई से बात करते हुए बताया, ” हम राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), इतिहास (ऑनर्स), हिंदी (ऑनर्स), बीए प्रोग्राम, फिलॉसफी (ऑनर्स), आदि और लगभग सभी विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद करेंगे और मुझे लगता है कि हमारे पास बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र और बीकॉम (ऑनर्स) में केवल सीटें बची होंगी। ”

योगेश सिंह (Yogesh Singh) आज शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के 23वें कुलपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे। 55 वर्षीय सिंह 2015 से इस सप्ताह तक दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU) के कुलपति थे।

यह भी पढ़ें : 12 वी की Supplementary परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए CBSE ने जारी किया Schedule

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here