China के द्वारा Cryptocurrency को अवैध घोषित करने से भारत में अफरा तफरी मची

0
491
Crypto prices Today
Crypto prices Today

Chinese Central Bank द्वारा सभी Cryptocurrency को अवैध घोषित करने के बाद शुक्रवार और शनिवार को Asset Class गिर गया और कई भारतीय निवेशक छोटी क्रिप्टोकरेंसी में अपने Positions को बंद कर रहे हैं, जबकि कुछ निवेशक ने Bitcoin और एथेरियम (Ethereum) जैसे सुरक्षित क्रिप्टोकरेंसी में Invest कर रहे हैं।

Industry Trackers के अनुसार पिछले दो दिनों में टॉप इंडियन एक्सचेंज में ट्रांजैक्शन वॉल्यूम करीब 50 पर्सेंट बढ़ा है। ज्यादातर मामलों में, ऐसी परिसंपत्तियों में काम करने वाले एक्सचेंजों में छोटी क्रिप्टो मुद्राओं को बेचने के लिए जल्दबाजी देखी गई। Industry Trackers ने कहा कि अनुभवी निवेशक अपेक्षाकृत शांत थे, लेकिन क्रिप्टोकरेंसी बाजार में नए लोगों ने बीजिंग से आए समाचार पर प्रतिक्रिया व्यक्त की।

निवेशक Cardano, Solana और Matic में Invest कर रहे हैं

BuyUcoin Cryptocurrency Exchange के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवम ठकराल (Shivam Thakral) ने कहा, ” हमने जो सबसे बड़ी बिक्री देखी है, वह सबसे ज्यादा लाभ में है क्योंकि निवेशक कार्डानो, सोलाना, मैटिक और इसी तरह की संपत्तियों में अपने निवेश को भुनाने की संभावना रखते हैं। ” Industry Trackers ने कहा कि बिटकॉइन में भी Sell-Off देखी गई, लेकिन केवल कुछ प्रतिशत निवेशकों ने अपने  स्टॉक का कुछ हिस्सा बेचा है।

कुछ मामलों में, कुछ निवेशकों ने छोटी क्रिप्टो संपत्तियों से बिटकॉइन और एथेरियम पर स्विच किया। इस साल की शुरुआत तक, ज्यादातर भारतीय अपने पैसे का एक बड़ा हिस्सा बिटकॉइन में लगा रहे थे। यह हाल ही में बदल गया क्योंकि कई नए निवेशकों ने क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में प्रवेश किया। ऐसी परिसंपत्तियों में लेनदेन करने वाले एक्सचेंजों को चीन के प्रभाव के अस्थायी होने की उम्मीद है, हालांकि अगले कुछ दिनों में स्थिति के साफ होने से पहले से पहले और अधिक दिक्‍कत हो सकती है।

डिजिटल एसेट ब्रोकरेज और एक्सचेंज बेक्वेंट के मुख्य कार्यकारी जॉर्ज ज़ारिया ने कहा, “चीन को बहुत ही मुखर बयानों और बिना शोर के साथ चरम पर जाने के लिए जाना जाता है।”

चीन अपनी डिजिटल मुद्रा लॉन्च करेगा

बिटकॉइन माइनिंग में चीन सबसे बड़ा खिलाड़ी है, लेकिन अधिकांश चीनी बिटकॉइन माइनिंग फर्मों और व्यक्तियों ने अपने कार्यों को चीन से क्रिप्टो-फ्रेंडली देशों में स्थानांतरित कर दिया है।

चीन ने हाल ही में घोषणा की कि वह जल्द ही अपनी डिजिटल मुद्रा लॉन्च करेगा। विशेषज्ञ उम्मीद कर रहे हैं कि बीजिंग अधिक सख्‍त कदम नहीं उठाएगा। चीनी केंद्रीय बैंक बहुत लंबे समय से क्रिप्टो के खिलाफ पैरवी कर रहा है।

बाययूकोइन के ठकराल ने कहा कि यह हालिया कदम कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि सभी को इसकी उम्‍मीद थी। लेकिन हमें उम्मीद है कि चीन अपने फैसले पर पुनर्विचार करेगा और आगे बढ़ने वाले क्रिप्टो उत्साही लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण तैयार करेगा।

ये भी पढ़ें :

Defence Ministry ने Spain से मालवाहक विमानों की खरीद का किया अनुबंध, देश में Tata करेगी विमानों का निर्माण

Gold Price Today : आज Gold 45,240 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर, जानिए आपके शहर का भाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here