क्या है क्रिप्टोकरेंसी, देश में इसकी खरीद, बिक्री कैसे करें? यहां जानें वो बातें जो आपको कोई नहीं बताएगा

किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज पर क्रिप्टोकरेंसी खरीदना बहुत आसान है। इन प्लेटफार्मों पर कोई भी रजिस्टर्ड हो सकता है क्योंकि खाता बनाने के लिए आपको केवल अपने ईमेल पते की आवश्यकता होती है।

0
161
Crypto Market Update
Crypto Market Update

Cryptocurrency व्यापार लगातार विकसित हो रहा है। क्रिप्टोकरेंसी में रुचि रखने वाले लोग इसके बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं। भारत में क्रिप्टोकरेंसी बाजार में 12-15 क्रिप्टो एक्सचेंजों का वर्चस्व है, जिसमें दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम 500 रुपये से लेकर 1500 करोड़ रुपये तक है। यहां आज हम भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के बारे में बता रहे हैं। जिसमें क्रिप्टोकरेंसी को कैसे खरीदना और बेचना है, उन्हें कहां खरीदना है आदि शामिल है।

Cryptocurrency क्या है?

इससे पहले कि हम ट्रेडिंग प्रक्रिया के बारे में जानें, उससे पहले आइए इस में निवेश की मूल बातें समझें। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार का डिजिटल भुगतान है जिसका उपयोग गुड्स और सर्विस का ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए किया जाता है। क्रिप्टो कंपनियां ‘टोकन’ जारी करती हैं जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और ऑनलाइन खरीदे गए गुड्स और सर्विस के लिए कारोबार किया जा सकता है। क्रिप्टोकरेंसी फिजिकली मौजूद नहीं है; वे केवल डिजिटल रूप में हैं।

क्रिप्टोकरेंसी ‘ब्लॉकचैन’ नामक तकनीक पर चलती है। ब्लॉकचेन विकेंद्रीकृत तकनीक का एक रूप है जो आपके लेनदेन के बारे में जानकारी को एन्क्रिप्टेड रूप से स्टोर करता है। इसके माध्यम से आपके क्रिप्टो टोकन के जालसाजी को रोकने में मदद मिलती है।

download 48
What is cryptocurrency

भारत में उपलब्ध विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी कौन सी हैं?

जब हम क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में हमेशा “बिटकॉइन” आता है। हालांकि, बिटकॉइन के अलावा एथेरियम, लिटकोइन, डार्क कॉइन, डैश जैसे और भी करेंसी पेश किए गए हैं। चूंकि संपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन ऑनलाइन है, भारत में लगभग सभी क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी हैं:

Bitcoin (BT)

Ethereum(ETH)

Tether(USDT)

Cardano(ADA)

Ripple(XRP)

Dogecoin(DOGE)

Polkadot(DOT)

Uniswap(UNI)

Bitcoin Cash(BCH)

Litecoin(LTC)

Chainlink(LINK)

Stellar(XLM)

TRON(TRX)

EOS(EOS)

Monero(XMR)

Shiba Inu(SHIB)

भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीद सकते हैं?

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए आपके पास एक डिजिटल वॉलेट होना चाहिए। जबकि कुछ क्रिप्टोकरेंसी, जैसे कि बिटकॉइन, को यूएस डॉलर से खरीदा जा सकता है। ये वॉयलेट, जो एक इंटरनेट टूल है, ये आपके फंड को स्टोर करता है। सामान्य तौर पर, आप एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर एक खाता खोलते हैं और फिर बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी की खरीददारी करते हैं।

ऐसे खरीदें क्रिप्टोकरेंसी

किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज पर क्रिप्टोकरेंसी खरीदना बहुत आसान है। इन प्लेटफार्मों पर कोई भी रजिस्टर्ड हो सकता है क्योंकि खाता बनाने के लिए आपको केवल अपने ईमेल पते की आवश्यकता होती है।

चरण 1: क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप्स में से एक को डाउनलोड और इंस्टॉल करें

चरण 2: बुनियादी व्यक्तिगत और बैंक विवरण देते हुए एक खाता रजिस्टर करें और बनाएं

चरण 3: फिर क्रिप्टो वॉलेट पर लेनदेन करने के लिए आपको 2FA वेरिफिकेशन कोड सेट करना होगा

चरण 4: अब आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आपका ऐप ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध सभी क्रिप्टोकरेंसी और उनकी कीमतों को लिस्ट करेगा। आप जो चाहें खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: