दूरसंचार नियामक एजेंसी ट्राई अब भारत में सस्ता इंटरनेट उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। इस नए प्रोजक्ट में सिर्फ दो रुपए में वाई-फाई से जुड़कर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह हॉटस्पॉट पब्लिक डेटा ऑफिस(पीडीओ) के नाम से पेश किया जाएगा। हालांकि फिलहाल इसकी कीमत पूरी तरह से तय नहीं की गई है, मगर कंपनी ने कहा है कि इस सर्विस का शुरुआती प्लान 2 रु. से 20 तक होगी।

दरअसल इसके बारे में ट्राई का कहना है कि यह ठीक उसी तरह काम करेगा जैसे लोग फोन बूथ इस्तेमाल करते हैं । ट्राई की माने तो ऐसी सर्विस से लोग वाईफाई हॉटस्पॉट का आसानी से फायदा उठा सकेंगे।

ट्राई की ओर से वाई-फाई सर्विस शुरू करने का मकसद लोगों को सस्ते दर पर और आसानी से इंटरनेट उपलब्ध कराना है। ट्राई का मानना है कि इससे एक एरिया में टावरों की संख्या को सीमित करने में मदद मिलेगी। अमेरिका और फ्रांस में भी इस तरह की वाई-फाई सेवा उपलब्ध है। ट्राई के इस प्रोजेक्ट के लिए उसने ऐप प्रोवाइडर्स, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कंपनियों को बुलाया है। इस पायलट प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए कंपनियों को 25 जुलाई तक अपनी जानकारियां भेजने के लिए कहा गया। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कंपनी ने बताया कि सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपना  केवाईसी  और ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा। ट्राई का मानना है कि इससे भारत के लोगों को सस्ता इंटरनेट उपलब्ध होगा और नेटवर्क पर से लोड भी कम हो जाएगा।

बता दें कि पीडीओ के लिए लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर छोटी-छोटी दुकानों पर भी कंपनियां ऐसे पीडीओ बना सकती हैं। इसके लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ टेलीकॉम विभाग के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here