Mother Dairy Milk Price Hike: महंगाई का एक और झटका, मदर डेयरी ने किया 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा

Mother Dairy Milk Price Hike: गौरतलब है कि मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक की मात्रा के साथ दूध की आपूर्ति करती है।इस साल मदर डेयरी की ओर से लगातार 5वीं बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

0
140
Mother Dairy Milk Price Hike top news today
Mother Dairy Milk Price Hike

Mother Dairy Milk Price Hike: दिल्ली-एनसीआर के लोगों महंगाई का झटका लगा है।मदर डेयरी ने मंगलवार को दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया ।दूध के दामों में बढ़ोतरी की वजह उत्‍पादन और लागत में बढ़ोतरी बताई गई है।गौरतलब है कि मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक की मात्रा के साथ दूध की आपूर्ति करती है।इस साल मदर डेयरी की ओर से लगातार 5वीं बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

Mother Dairy Price Hike
Mother Dairy Price Hike

Mother Dairy Milk Price Hike: जानिए कितने बढ़े दाम?

जानकारी के अनुसार मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है। जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से संशोधित कर 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 47 रुपये प्रति लीटर कर दी है।

Mother Dairy Milk Price Hike: गाय के दूध और टोकन दूध की कीमतें नहीं बढ़ी

हालांकि मदर डेयरी ने गाय के दूध और टोकन (बल्क वेंडेड) दूध की कीमतें नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। दूध की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों के घरेलू बजट पर काफी असर पड़ेगा।दूध की बढ़ती कीमतों को लेकर मदर डेयरी ने कहा कि यह डेयरी उद्योग के लिए एक अभूतपूर्व साल है।त्योहारों के बाद लगातार उपभोक्ताओं और संस्थानों दोनों से दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी देख रहे हैं। दूसरी तरफ कच्चे दूध की खरीद में भी वृद्धि नहीं हुई है। कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले साल की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Mother Dairy Milk Price Hike: पिछले माह ही मदर डेयरी और अमूल कंपनियों ने दूध के दामों में इजाफा किया था, लेकिन ये बढ़ोतरी यहीं पर थमने वाली नहीं है।जल्‍द ही ग्राहकों की जेब पर महंगाई की मार पड़ सकती है।जानकारी के अनुासर देशभर में थोक दूध की कीमतें लगातार बढ़ने के साथ ही डेयरी कंपनियां दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी कर सकतीं हैं।

हाल ही एक बिजनेस सिक्‍योरिटी कंपनी की ओर से जारी रिपोर्ट में इस बात की तस्‍दीक की गई है।रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि दूध खरीद कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण डेयरी कंपनियों ने पिछले दस महीनों में दूध की कीमतों में करीब 8 से 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है।दूसरी तरफ वैश्विक स्‍तर पर दूध से बने पावडर की कीमतें सालाना आधार पर कम होती जा रहीं हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here