Milk Price Hike: महंगाई के एक और झटके के लिए हो जाइए तैयार, दूध के दाम बढ़ाने की तैयारी में जुटी कंपनियां, जानिए वजह

Milk Price Hike: कोरोना काल के बाद मवेशियों के चारे की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।यही वजह है कि कंपनियां लागत, उत्‍पादन एवं अन्‍य बिंदुओं को ध्‍यान में रखते हुए दूध की कीमतें बढ़ाने पर ध्‍यान दे रही है।

0
187
Milk Price Hike top news on business
Milk Price Hike

Milk Price Hike: पिछले माह ही मदर डेयरी और अमूल कंपनियों ने दूध के दामों में इजाफा किया था, लेकिन ये बढ़ोतरी यहीं पर थमने वाली नहीं है।जल्‍द ही ग्राहकों की जेब पर महंगाई की मार पड़ सकती है।जानकारी के अनुासर देशभर में थोक दूध की कीमतें लगातार बढ़ने के साथ ही डेयरी कंपनियां दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी कर सकतीं हैं।

हाल ही एक बिजनेस सिक्‍योरिटी कंपनी की ओर से जारी रिपोर्ट में इस बात की तस्‍दीक की गई है।रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि दूध खरीद कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण डेयरी कंपनियों ने पिछले दस महीनों में दूध की कीमतों में करीब 8 से 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है।दूसरी तरफ वैश्विक स्‍तर पर दूध से बने पावडर की कीमतें सालाना आधार पर कम होती जा रहीं हैं।

Milk Price Hike top business news hindi.
Milk Price Hike.

Milk Price Hike: चारे की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी

Milk Price Hike: जानकारी के अनुसार कोरोना काल के बाद मवेशियों के चारे की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।यही वजह है कि कंपनियां लागत, उत्‍पादन एवं अन्‍य बिंदुओं को ध्‍यान में रखते हुए दूध की कीमतें बढ़ाने पर ध्‍यान दे रही है।

जानकारी के अनुसार मक्‍का की कीमत नवंबर 2022 में सालाना आधार पर 27.4 फीसदी अधिक और गेहूं की 31 फीसदी अधिक थी।इसका सीधा असर पड़ा कि पशु आहार महंगा हो गया।
दूसरी तरफ अस्थिर कच्‍चे माल की कीमतों ने कंपनियों को दूध का दाम बढ़ाने के लिए मजबूर कर दिया।इसके बावजूद कंपनियों की कमाई ज्‍यादा नहीं बढ़ी।अर्थव्‍यवस्‍था के विश्‍लेषकों का मानना है कि वित्‍त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में डेयरी कंपनियों की लाभप्रदता सालाना आधार पर कम होगी।

Milk Price Hike: लगातार बढ़ रही कीमतों का कारण

  • गौरतलब है कि इस वर्ष नवंबर तक लगातार 4 बार दूध की कीमत बढ़ा चुकी हैं कंपनियां
  • पशुआहार के दाम में तेजी
  • लंपी रोग से उत्‍पादन पर असर
  • असामान्‍य मानसून से चारे की कमी
  • दूध की मांग में हुई बढ़ोतरी

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here