Fuel Price Today: महंगाई से इस शहर के लोगों को मिली राहत, CNG और PNG की कीमतों में आई गिरावट

महानगर गैस लिमिटेड के आधिकारिक बयान के मुताबिक, दाम कम किए जाने के बाद मुंबई और आस-पास के इलाकों में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो जाएगी।

0
202
Fuel Price Today: CNG Update rate
Fuel Price

Fuel Price Today: इस समय देश बढ़ती महंगाई से खासा परेशान है। खाने-पीने की चीजों से लेकर महंगे ईधन ने लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है। इस बीच एक राहत भरी खबर आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस की कीमतों में कुछ नरमी देखी जा रही है। इस बीच महानगर गैस लिमिटेड ने CNG और PNG के दामों को घटाने का फैसला किया है।

इसका फायदा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लोगों को होगा। मुंबई वालो के लिए ये एक राहत की खबर है। कंपनी ने इसकी सूचना देते हुए इसे मंगलवार रात से लागू कर दिया है।

Fuel Price Today: महंगाई से इस शहर के लोगों को मिली राहत, CNG और PNG की कीमतों में आई गिरावट
CNG Price

Fuel Price Today: जानिए कितने कम हुए रेट

सरकारी गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के रेट घटाने का ऐलान मंगलवार रात को कर दिया था। कंपनी ने कहा कि शहर में सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 4 रुपये प्रति एससीएम कम किए गए हैं।

कंपनी ने कहा कि गैस के मामले में सरकारी आपूर्ति बढ़ने के चलते उसे सीएनजी-पीएनजी के दाम घटाने में मदद मिली है। इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में कीमतों में आई नरमी ने भी कंपनी को मदद मिली है।

Fuel Price Today: महंगाई से इस शहर के लोगों को मिली राहत, CNG और PNG की कीमतों में आई गिरावट
CNG Price

Fuel Price Today: अब इतने में मिलेगा CNG और PNG

महानगर गैस लिमिटेड के आधिकारिक बयान के मुताबिक, दाम कम किए जाने के बाद मुंबई और आस-पास के इलाकों में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो जाएगी। वहीं, पीएनजी की नई कीमत 48.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो जाएगी।

कंपनी का कहना है कि दाम घटाए जाने के बाद सीएनजी से चलने वाले वाहनों का ईधन खर्च 48 फीसदी कम हो जाएगा, जबकि पीएनजी इस्तेमाल करने वालो को एलपीजी की तुलना में 18 फीसदी तक बचत करने में मदद मिलेगी।

download 75 1
CNG Price

Fuel Price Today: गैस की कीमतों और सप्लाई पर सरकार का कंट्रोल

बता दें कि नेचुरल गैस की कीमतों और सप्लाई पर बहुत हद तक सरकार का कंट्रोल होता है। सरकार साल में दो बार गैस की कीमतें और आपूर्ति की मात्रा निर्धारित करती है। इससे पहले सीएनजी और पीएनजी के दाम में लगातार तेजी देखने को मिल रही थी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने एक अप्रैल के बाद घरेलू और आयातित नेचुरल गैस की कीमतें 110 फीसदी से ज्यादा बढ़ा दी थी। इसके चलते राज्य सरकारों के द्वारा एक अप्रैल के बाद वैट में की गई कमी बेअसर हो गई थी। राज्य सरकारों ने इस दौरान गैस पर वैट (VAT) की दरें 3.5 फीसदी से 13.5 फीसदी तक कम की थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here