भारतीय रेलवे ने यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक खास सुविधा की शुरुआत की है। अक्सर लंबे सफर के दौरान यात्रियों को अच्छे खाने के लिए तरसना पड़ता है, साथ ही रेलवे कैंटीन में मिलने वाले जंक फूड का सहारा लेना पड़ता है, जों कि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होता है। यात्रियों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड ने एक ऐसी ऑनलाइन एप की शुरुआत की है, जिसके तहत आप ट्रेन में बैठे-बैठे ही अपने पसंदीदा होटल से खाना बुक कर सकेंगे और खाना आर्डर करने के बाद खाना आपकी सीट पर सर्व कर दिया जाएगा।

ऐसे करें आर्डर:

एप के जरिए:

ये सुविधा सुनने में जितनी आसान लग रही है, इसे इस्तेमाल करना उससे भी ज्यादा आसान है। भारतीय रेलवे ने ‘IRCTC कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक ऐप लांच किया है, खाना ऑर्डर करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड करना होगा। एप इंस्टाल करने के बाद आप जिस ट्रैक से यात्रा कर रहे हैं, उधर के मशहूर होटलों से खाना बुक कर पाएंगे।

ऑनलाइन आर्डर:

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे की ऑफिशियल साईट https://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको 500 होटल में से चुनने का मौका मिलेगा। अपने पसंदीदा होटल के मेनू कार्ड से अपने पसंद का खाना आर्डर करें। ऑर्डर करने के कुछ समय बाद ही आपकी सीट पर खाना पहुंच जाएगा। इस एप के इस्तेमाल से आप हर आर्डर पर 5 फीसदी तक के डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं।

SMS के जरिए:

आप चाहें तो सिर्फ SMS के जरिए भी खाना आर्डर कर सकते हैं। IRCTC ई-कैटरिंग के SMS सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको SMS में MEAL टाइप करके अपना PNR नंबर लिखकर 139 पर भेजना होगा।

फोन से आर्डर:

अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते हैं, तो आप सिर्फ रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर कॉल करके भी IRCTC ई-कैटरिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। आर्डर करने के तीनों माध्यम बहुत ही सरल है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी माध्यम से खाना आर्डर कर सकते हैं, आर्डर करने के कुछ देर बाद खाना आपनी सीट पर सर्व कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here