अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में यूक्रेन (Ukraine) के एक विमान को कुछ अज्ञात लोगों ने हाईजैक (Hijacke) कर लिया है। ये विमान यूक्रेनी नागरिकों को लेने अफगानिस्तान पहुंचा था। यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन (Yevgeny Yenin) ने जानकारी देते बताया कि पिछले रविवार को कुछ लोगों की ओर से हमारे विमान को हाईजैक कर लिया गया। मंगलवार को ये विमान गायब कर दिया गय। यूक्रेनी लोगों को एयरलिफ्ट करने के बजाय विमान में सवार कुछ लोग इसे ईरान ले गए। हमारे तीन अन्य एयरलिफ्ट प्रयास सफल नहीं हो पाए, क्योंकि हमारे लोग एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पाए।


तास एजेंसी के मुताबिक विमान को बंधक बनाने वाले सभी अज्ञात लोग हथियारों से लैस हैं। हालांकि येनिन ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि काबुल में फंसे यूक्रेन के नागरिक अब कैसे वापस आएंगे। उनके लिए क्‍या कोई दूसरा विमान वहां पर भेजा जाएगा या नहीं। उन्‍होंने ये भी बताया है कि विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा के नेतृत्‍व में कूटनीतिक स्‍तर पर इसको देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान से 78 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंचा वायुसेना का विशेष विमान, साथ लाए गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां


गौरतलब है कि रविवार को यूक्रेन का मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान जिसमें कुल 83 लोग सवार थे, अफगानिस्‍तान से कीव आया था। इसमें 31 यूक्रेन के नागरिक थे। राष्‍ट्रपति कार्यालय के मुताबिक इससे करीब 12 यूक्रेन के जवान वापस आए थे। इसके अलावा इसमें कुछ रिपोर्टर और दूसरी पब्लिक हस्तियां भी थीं। इन सभी ने काबुल से बाहर निकलने की पेशकश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here