वुडवर्ड और रॉबर्ट कोस्टा की पुस्‍तक Peril में किया गया दावा, अमेरिकी सैन्‍यअधिकारियों को थी आशंका- कहीं चीन पर हमले का आदेश ना दे दें Donald Trump

0
324
Donald Trump
Donald Trump could have attacked China

पत्रकार बॉब वुडवर्ड (Bob Woodward) की एक आगामी पुस्तक में खुलासा किया गया कि शीर्ष अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने पिछले साल दो बार अपने चीनी समकक्ष से चिंताओं को लेकर गुप्त रूप से संपर्क किया था क्‍योंकि उन्‍हें आशंका थी कि पिछले साल चुनाव के चलते पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump चीन के साथ युद्ध छेड़ सकते हैं।  

The Washington Post ने मंगलवार को वुडवर्ड और रॉबर्ट कोस्टा (Robert Costa) द्वारा लिखित पुस्तक का हवाला देते हुए ने रिपोर्ट किया कि ट्रम्प सरकार के अंतिम महीनों के दौरान, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले (Gen. Mark Milley) ने अपने चीनी समकक्ष पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army) के जनरल ली ज़ुओचेंग (Gen. Li Zuocheng) को आश्वासन दिया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमला नहीं करेगा।

Peril नाम की पुस्‍तक में हुआ है खुलासा

The Washington Post के पत्रकारों द्वारा लिखित “Peril” नामक पुस्तक का विमोचन अगले सप्ताह होने वाला है। अखबार के अनुसार, किताब 200 से अधिक लोगों के साक्षात्कार पर आधारित है और नाम न छापने की शर्त पर उनकी बातें हैं। यह खुलासा अमेरिकी सेना के अंदर ट्रम्प के प्रति बढ़ती चिंताओं को रेखांकित करता है, जिन्होंने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव से पहले और बाद में भड़काऊ बयानबाजी की थी। वुडवर्ड अपने पूर्व सहयोगी कार्ल बर्नस्टीन (Karl Bernstein) के साथ वाटरगेट घोटाले को उजागर करने के लिए जाने जाते हैं, जिसने अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon) के इस्तीफे में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

मार्क मिले ने दो बार किया था फोन

किताब में खुलासा किया गया है कि मिले ने एक फोन 30 अक्टूबर 2020 को और दूसरा 8 जनवरी 2021 को चुनाव के परिणाम आने के बाद ट्रम्प समर्थकों द्वारा किए गए कैपिटल दंगे के दो दिन बाद किया था। पहली कॉल मार्क मिले ने Intelligence से मिली जानकारी की समीक्षा करने के लिए की थी, जिसमें चीन का मानना ​​था कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमला करने की तैयारी कर रहा है। पुस्तक के लेखकों ने कहा कि इस जानकारी का आधार चीन सागर में सैन्य अभ्यास पर आधारित था और जो चीन के प्रति ट्रम्प के जुझारू बयानबाजी से पुख्‍ता हुआ।

अखबार के अनुसार मिले ने कहा था, “जनरल ली, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि अमेरिकी सरकार स्थिर है और सब कुछ ठीक होने जा रहा है। हम आप पर हमला करने या कोई काइनेटिक ऑपरेशन नहीं करने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी प्रतिज्ञा की कि वह अमेरिकी हमले की स्थिति में अपने चीन को अगाह करेंगे।

दूसरी कॉल 6 जनवरी की घटनाओं के बारे में चीनी आशंकाओं को दूर करने के लिए किया गया था, मिले ने कहा था, ” हम 100 प्रतिशत स्थिर हैं। सब कुछ ठीक है। लेकिन लोकतंत्र कभी-कभी टेढ़ा हो सकता है।”

पुस्तक में यह भी दावा किया गया है कि मिले ने सोचा था कि चुनाव के बाद ट्रम्प ने मानसिक रूप से परेशान हो गए थे।

ये भी पढ़ें

Pakistan-Taliban के रिश्ते उजागर, America ने जताई नाराजगी, Social media पर भी विरोध

Taliban ने जारी किए महिलाओं के लिए ये 10 कठोर नियम कानून, पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here