इस्लाम के सबसे पवित्र शहर मक्का में कल हुए एक आत्मघाती हमले में पांच सुरक्षाकर्मी और छह विदेशी तीर्थयात्री घायल हो गए हैं। वहीं गृहमंत्रालय के प्रवक्ता जनरल अल-तुर्की की माने तो पुलिस ने आतंकियों की एक साजिश को नाकाम कर दिया है। दरअसल कल रमजान का आखिरी जुम्मा था। हज़ारों तीर्थयात्री मस्जिद में रमजान के अलविदा जुमे की नमाज अदा करने के लिए इकट्ठा हुए थे। उसी वक्त एक हमलावर ने खुद का विस्फोटको से उड़ा लिया। इस विस्फोट में इमारत का एक हिस्सा ढह गया जिसमें छह विदेशी नागरिक और पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए।

वहीं  देश के गृहमंत्री ने बताया है कि मस्जिद में आत्मघाती हमले की योजना बनाने वाले हमलावर ने सुरक्षाबलों से घिरने के बाद खुद को उड़ा लिया । उन्होंने बताया कि “मक्का में की गई छापेमारी में पांच आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है, इनमें एक महिला भी शामिल है। ये लोग मस्जिद के आसपास का जायजा लेने आए थे।” उन्होंने बताया कि “इस विस्फोट में इमारत का एक हिस्सा ढह गया जिसमें छह विदेशी नागरिक और पांच पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।घायल तीर्थयात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वे अब स्वस्थ्य हैं।” आपको बता दें कि आतंकियों का निशाना यहां की सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाना था। फिलहाल इस घटना को देखते हुए पूरे इलाके की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी गई है।

हलांकि कल  सऊदी अरब में अलग-अलग जगहों पर तीन आत्मघाती हमले हुए हैं, जिनमें सात लोगों के मारे जाने के समाचार हैं। अमेरिकी खुफिया विभाग के मुताबिक, इन विस्फोटों के पीछे आईएसआईएस का हाथ होने के सुराग मिले हैं। वैसे पिछले साल भी रमजान के महीने में मदीना में हुए बम विस्फोट में चार सुरक्षाकर्मियों की मौत हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here