अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट को लांच किया। रॉकेट फाल्कन हेवी नामक इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया। दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेटों में शुमार फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो कि दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है। इस रॉकेट में स्पेस सूट पहने एक पुतला और कंपनी के मालिक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की टेस्ला कार भी भेजी गई है।

गौरतलब है कि यह पहला ऐसा मौका है, जब किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना सरकारी सहायता के इतने बड़े और शक्तिशाली रॉकेट का निर्माण किया है। इस रॉकेट की खास बात ये है कि इसमें 27 मर्लिन इंजन लगे हैं, जिसकी लम्बाई 230 फुट है। इसे भारतीय समयानुसार रात 12 बजे लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ कारणों के चलते इसे रात 2:25 बजे लॉन्च किया गया।

कंपनी ने दावा किया है कि रॉकेट फाल्कन हेवी, सबसे शक्तिशाली रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से भी दोगुना वजन ले जाने में क्षमता रखता है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में फॉल्कन हैवी के जरिए लोगों को चांद और मंगल पर भेजा जा सकेगा।

रॉकेट लॉन्चिंग के मौके पर अमेरिकी लोगों में ख़ासा उत्साह देखने को मिला। लॉन्चिंग के समय वहां हजारों लोग मौजूद थे। गर्व की बात है कि इसी स्पेस सेंटर से सबसे पहले ‘मून मिशन’ की भी शुरुआत की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here