Punjab Assembly : ले लोटा… पंजाब में सदन के अंदर डिप्‍टी स्‍पीकर को पीट दिया

डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी को सदन के सदस्‍यों ने उनके बाल खींचे, लोटे से पीटे और कई चाटे जड़ दिए। किसी तरह उन्‍हें सदन से बाहर ले जाया गया।

0
559
Punjab Assembly-Pakistan
Punjab Assembly-Pakistan

Punjab Assembly : पाकिस्‍तान के पंजाब विधानसभा (पीए) में डिप्‍टी स्‍पीकर को लोटा से पीट दिया गया। सदन के सदस्‍यों ने उन्‍हें थप्‍पड़ भी मारे। डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी को सदन के सदस्‍यों ने उनके बाल खींचे, लोटे से पीटे और कई चाटे जड़ दिए। किसी तरह उन्‍हें सदन से बाहर ले जाया गया। बता दें कि इमरान खान की सत्‍ता से विदाई के बाद मियां नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री बने हैं। उसके बाद ही पाकिस्‍तान के पंजाब में भी सियासी उठापटक शुरू हो गया। वहां के मुख्‍यमंत्री ने भी इस्‍तीफा दे दिया।

Punjab Assembly में डिप्‍टी स्‍पीकर को लोटे से पीटा

Punjab Assembly
Punjab Assembly में डिपटी स्‍पीकर को लोटे से पीट दिया

पंजाब विधानसभा में शनिवार को नए मुख्‍यमंत्री का चुनाव होना था। इसके लिए सुबह 11:30 बजे पंजाब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विधायिका के अंदर हंगामे के बाद इसे स्‍थगित कर दिया गया। इसी दौरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पीएमएल-एन के सांसद पंजाब विधानसभा (पीए) में आमने सामने आ गए। दोनों के बीच जमकर हाथापाई हुई। सदन में लोटा चले और इसी दौरान सदस्‍यों ने डिप्‍टी स्‍पीकर को जमकर धो दिया। सदस्‍यों ने डिप्‍टी स्‍पीकर को कई लोटे और कई चाटे जड़ दिए जिसके बाद सुरक्षा बलों ने उन्‍हें सदन से बाहर ले गए।

Punjab Assembly में जमकर चले ‘लोटे’

Punjab Assembly lota min
Punjab Assembly में जमकर चला ‘लोटा’

पंजाब सदन में दोनों पक्षों ने नारेबाजी की, जबकि पीटीआई सदस्यों ने विपक्षी बेंच पर लोटे फेंके। जब डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी, जो आज के सत्र की अध्यक्षता करने वाले थे, ने विधानसभा में प्रवेश किया, तो ट्रेजरी बेंच के सदस्यों ने उन पर हमला किया। उन पर लोटे फेंके और उन्हें कई चाटे जड़ दिए। सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी को असेम्बली गार्ड्स ने फौरन उनके चेंबर में शिफ्ट कर दिया।

Lota war in Punjab min
Punjab Assembly में डिप्‍टी स्‍पीकर का बाल खींचते सदन के सदस्‍य Photo: Geo TV Live

सदन के अंदर की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस अधिकारियों (पंजाब एसएसपी ऑपरेशंस) की एक बड़ी टुकड़ी के साथ सिविल कपड़ों में विधानसभा में प्रवेश किया, लेकिन विरोध के बाद हॉल से बाहर निकल गए।

सदन में पुलिस लाने के लिए कौन जिम्‍मेदार

विधानसभा के अंदर मौजूद इलाही ने पीएमएल-एन पर “विधानसभा में पहली बार” पुलिस को विधायिका के अंदर लाने का आरोप लगाया। पीएमएल-क्यू नेता ने कहा “विधानसभा में प्रवेश करने वाली पुलिस कौन है? हम यह सुनिश्चित करेंगे कि पुलिस महानिरीक्षक (IGP)हमारे सामने पेश हों और उन्हें एक महीने की सजा दी जाएगी।”

हंगामे के बाद पंजाब विधानसभा के बाहर मीडिया से बातचीत में पीएमएल-एन के नेता अताउल्लाह तरार ने कहा कि विधायिका के अंदर जो कुछ भी हुआ उसके लिए परवेज इलाही और उनके “गैंगस्टरों के समूह” जिम्‍मेदार हैं।

Punjab Assembly में किसके कितने सदस्‍य

Punjab Assembly Pakistan min 1
Punjab Assembly में किस पार्टी के कितने सदस्‍य

पंजाब के 371 सदस्यीय सदन में मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम 186 मतों की आवश्यकता होगी। पंजाब विधानसभा में पीटीआई के 183 विधायक हैं, पीएमएल-क्यू 10, पीएमएल-एन 165, पीपीपी सात, पांच निर्दलीय हैं और एक राह-ए-हक का है।

Pakistan से संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here