PM Modi Visit to USA: जॉन एफ कैनेडी सेंटर में पीएम मोदी ने कहा- ‘21वीं सदी में हम दुनिया की किस्मत बदल सकते हैं’

भारत-अमेरिका रिश्तों पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा हमारी साझेदारी 21वीं सदी में दुनिया की किस्मत बदल सकती है। यह साझेदारी सुविधा की नहीं है बल्कि दृढ़ विश्वास, साझा प्रतिबद्धताओं की है।

0
23
PM Modi
PM Modi ने कहा- हम दुनिया की किस्मत बदल सकते हैं

PM Modi Visit to USA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। यात्रा के अंतिम दिन पीएम (PM Modi) ने जॉन एफ कैनेडी सेंटर में युवा उद्यमियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी सुविधा के लिए नहीं बल्कि दृढ़ विश्वास और साझा प्रतिबद्धताओं के लिए है। पीएम मोदी ने जॉन एफ कैनेडी सेंटर में कहा कि जब-जब भारत मजबूत हुआ है, उससे दुनिया को फायदा हुआ है। जिसका सबसे बड़ा हालिया उदाहरण कोविड-19 के दौरान देखने को मिला है।

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम में पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब दुनिया को दवाओं की जरूरत थी, तब भारत ने अपना उत्पादन बढ़ाया और सभी को दवाएं उपलब्ध कराई गई। भारत-अमेरिका रिश्तों पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा हमारी साझेदारी 21वीं सदी में दुनिया की किस्मत बदल सकती है। यह साझेदारी सुविधा की नहीं है बल्कि दृढ़ विश्वास, साझा प्रतिबद्धताओं की है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत की सफलता का आधार और भारत के विकास की सबसे बड़ी प्रेरक शक्ति भारतीयों की आकांक्षा है।

PM Modi addressing a joint session of the US Congress
PM Modi

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा युवा टैलेंट पूल-PM Modi

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अमेरिकी कंपनियों ने पिछले दो-ढाई साल में भारत में 16 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। भारत विश्व का सबसे युवा राष्ट्र है। उन्होंने कहा कि हमारे पास दुनिया का सबसे बड़ा युवा टैलेंट पूल है। इस वक्त जो भी देश भारत के साथ आएगा, उसका लाभ तय है। भारत निर्यात बढ़ा रहा है। भारत विदेशी मुद्रा बढ़ा रहा है। भारत में एफडीआई के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में हर सप्ताह एक नई यूनिवर्सिटी बन रही है। आज भारत में हर तीसरे दिन एक अटल टिंकरिंग लैब खोली जा रही है। आज भारत में हर दो दिन में एक नया कॉलेज बन रहा है। आज भारत में हर दिन एक नई आईटीआई की स्थापना हो रही है। आज भारत में हर साल एक नया IIT और एक नया IIM बन रहा है।

PM Modi
PM Modi

देश के गरीबों को सशक्त बना रहे हैं-PM Modi

एतिहासिक राजकीय यात्रा पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यहां आए चार दिन हो गए। इन चार दिनों में मैं राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई लोगों से मिला। लेकिन भारत-अमेरिका की साझेदारी ने मुझमें आत्मविश्वास का संचार किया। पीएम मोदी ने कहा कि अब मुझे विश्वास हो चुका है कि हमारी साझेदारी दुनिया की किस्मत बदल सकती है। भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए। 140 करोड़ भारतीयों ने विकसित भारत का संकल्प लिया है। अब हम दशकों पुरानी समस्याओं का स्थाई समाधान दे रहे हैं। हम देश के गरीबों को सशक्त बना रहे हैं।

यह भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here