Pakistan की National Assembly में किसकी कितनी हिस्‍सेदारी, महिलाओं और गैर-मुसलमानों की कितनी सीटें? जानें सबकुछ

पाकिस्तान की बात करें तो यहां की संसद में कुल 342 सीटें हैं। देश में किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत हासिल करने के लिए 172 सीटों की जरूरत होती है।

0
348
Pakistan National Assembly
Pakistan National Assembly

Pakistan National Assembly: पूर्व प्रधानमंत्री Nawaz Sharif के छोटे भाई शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री चुना गया है। पाकिस्तान के प्रमुख चैनल जियो न्यूज के मुताबिक शहबाज शरीफ आज शाम 8 बजे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। गौरतलब है कि अभी हाल ही में इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव के बाद पीएम पद से इस्तीफा दिया था। साथ ही सोमवार को जब संसद की कार्यवाही शुरू हुई तो इमरान खान की पार्टी के सभी सांसदों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Pakistan National Assembly
Pakistan National Assembly

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों से जिस नेशनल असेंबली में यह सब राजनीतिक ड्रामा हुआ। वह कैसी है? उसकी स्ट्रैंथ कितनी है? उसमें महिलाओं और गैर-मुस्लिमों की कितनी हिस्सेदारी है?

ऐसी है Pakistan National Assembly

Pakistan National Assembly
Pakistan National Assembly

हमारे देश भारत में लोकसभा में कुल 543 सीटें हैं। जिनमें से 84 सीटें एससी और 47 सीटें एसटी समुदाय के लिए रिजर्व हैं। पाकिस्तान की बात करें तो यहां की संसद में कुल 342 सीटें हैं। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि भले ही भारत में महिलाओं को लोकसभा में रिजर्वेशन नहीं मिलता है। लेकिन पाकिस्तान अपने देश में महिलाओं को रिजर्वेशन देता है। पाकिस्तान में संंसद की 60 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हैं।

Pakistan National Assembly में 10 सीटें गैर- मुस्लिमों के लिए

Pakistan National Assembly
Pakistan National Assembly

पाकिस्तान से अक्सर अल्पसंख्यकों या गैर- मुस्लिमों के साथ अत्याचार होने की खबरें आती रहती हैं। वहीं पड़ोसी देश में हर जगह गैर- मुस्लिमों का रिप्रेजेंटेशन भी बहुत कम है। मुल्क की संसद में गैर- मुस्लिम आ सकेंं। इसलिए पाकिस्तान में 10 सीटें गैर- मुस्लिमों के लिए रिजर्व हैं। देश में किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत हासिल करने के लिए 172 सीटों की जरूरत होती है। बता दें कि पाकिस्तान में पंजाब में 173, सिंध में 75, खैबर पख्तूनख्वा में 61, बलूचिस्तान में 20 और फेडरल कैपिटल यानी कराची में 3 सीटें हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here